AFPL का Connect Fund: AVGC सेक्टर में नया निवेश मार्ग, ₹300 करोड़ प्रोजेक्ट में प्रारंभिक फंडिंग प्राप्त

AVGC सेक्टर, जिसे भारतीय सरकार ने एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में मान्यता दी है, वर्तमान में लगभग $4 बिलियन का मूल्यांकन किया गया है और 2030 तक $12 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-10 08:52 GMT

भारत के एनीमेशन, VFX, गेमिंग, और कॉमिक्स (AVGC) सेक्टर में क्रांति लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, ACME Group ने अपने ₹300 करोड़ CAT II Alternate Investment Fund (AIF) "Connect" के लिए पहली फंडिंग का सफल समापन किया है। इस परियोजना ने निवेशकों से प्रभावशाली फंडिंग प्राप्त की है, जो भारत के वित्तीय और रचनात्मक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित करता है।

AVGC में एक बड़ा कदम

AVGC सेक्टर, जिसे भारतीय सरकार ने एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में मान्यता दी है, वर्तमान में लगभग $4 बिलियन का मूल्यांकन किया गया है और 2030 तक $12 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है। 

डिजिटल मीडिया, इमर्सिव गेमिंग और नवाचारपूर्ण मनोरंजन सामग्री की बढ़ती मांग द्वारा प्रेरित इस क्षेत्र की तेजी से वृद्धि को विभिन्न उद्योगों में तकनीकी एकीकरण द्वारा और भी तेज किया गया है।

ACME Group का "Connect" फंड इस वृद्धि का लाभ उठाने के लिए तैयार है, उच्च-क्षमता वाले AVGC कंपनियों को आवश्यक पूंजी प्रदान कर रहा है।

ACME Group के बारे में

ACME Group एक अग्रणी वित्तीय सेवा प्रदाता है जो निवेश समाधान में विशेषज्ञता रखता है। 11 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ, वे वित्तीय परामर्श, धन प्रबंधन, निवेश बैंकिंग और कॉर्पोरेट वित्त सहित विभिन्न सेवाएं प्रदान करते हैं। वे उच्च-शुद्ध मूल्य व्यक्तियों और कॉर्पोरेशनों की सेवा करते हैं, उन्हें जटिल निवेश परिदृश्यों को नेविगेट करने में मदद करते हैं। अपने ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण के लिए जाने जाने वाले, ACME Group अद्वितीय ग्राहक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत वित्तीय रणनीतियाँ प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है। उत्कृष्टता और पारदर्शी प्रथाओं के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ने उन्हें वित्तीय उद्योग में एक विश्वसनीय नाम बना दिया है। 

दूरदर्शी "Connect" Fund

"Connect" Fund, AFPL CAT II AIF Trust के तहत स्थापित और SEBI (पंजीकरण संख्या: IN/AIF2/23/24/1309) के साथ पंजीकृत, भारत का पहला फंड है जो विशेष रूप से AVGC उद्योग के लिए समर्पित है। यह रणनीतिक पहल उभरती AVGC कंपनियों में निवेश करने और उन्हें बढ़ावा देने का लक्ष्य रखती है, नवाचार को बढ़ावा देती है और वैश्विक मानकों को पूरा करने के लिए संचालन का विस्तार करती है।

ACME Group के MD और CEO, रमन तल्वार ने फंड की अभूतपूर्व प्रकृति को उजागर करते हुए कहा, "हमारा CAT II AIF केवल एक वित्तीय उपकरण नहीं है; यह AVGC सेक्टर में बदलाव का चालक है। हम एक ऐसे भविष्य को देखते हैं जहां भारत का AVGC उद्योग वैश्विक रचनात्मकता और प्रौद्योगिकी के अग्रणी स्थान पर है। यह सफल फंडरेज़िंग हमारे दृष्टिकोण में हमारे निवेशकों के मजबूत विश्वास और भरोसे को दर्शाती है।"

AVGC और पूंजी बाजारों के बीच का अंतर पुल करना

"Connect" Fund का उद्देश्य तेजी से बढ़ते AVGC सेक्टर और पूंजी बाजारों के बीच के अंतर को पुल करना है, और आवश्यक पूंजी और रणनीतिक विशेषज्ञता प्रदान करना है। "Connect Fund" के सह-संस्थापक, अभिनव शुक्ला ने कहा, "Connect Fund का उद्देश्य भारत के AVGC सेक्टर को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करना है, व्यवसायों को आवश्यक पूंजी और रणनीतिक मार्गदर्शन प्रदान करके महत्वपूर्ण विकास और नवाचार को बढ़ावा देना।"

सरकारी समर्थन और रणनीतिक वृद्धि

AVGC सेक्टर की विस्फोटक वृद्धि केवल उपभोक्ता मांग द्वारा संचालित नहीं है, बल्कि सहायक सरकारी नीतियों द्वारा भी प्रोत्साहित की गई है। हाल की पहलें AVGC उद्योग को बढ़ावा देने के लिए निवेश और नवाचार के लिए एक इष्टतम वातावरण तैयार करती हैं। ACME Group का CAT II AIF इन अवसरों का लाभ उठाने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है, निवेशकों और AVGC व्यवसायों के बीच एक तालमेलपूर्ण संबंध को बढ़ावा देता है।

रमन तल्वार ने निवेशकों के प्रति गहरा आभार व्यक्त करते हुए कहा, "हम अपने निवेशकों के अटल समर्थन और भरोसे के लिए ईमानदारी से आभारी हैं। उनका योगदान केवल वित्तीय समर्थन नहीं है; यह भारत के AVGC सेक्टर के उज्जवल भविष्य में एक मजबूत विश्वास का प्रतीक है। साथ में, हम नवाचार, रचनात्मकता और आर्थिक विस्तार के एक नए युग की शुरुआत कर रहे हैं।"

Tags:    

Similar News