एप्पल ग्लोटाइम इवेंट: एप्पल के इवेंट में इन दो भारतीयों ने खींचा दुनियाभर का ध्यान, जानिए आईफोन लॉन्च करने वाले इंडियन कौन हैं?

एप्पल के इवेंट में इन दो भारतीयों ने खींचा दुनियाभर का ध्यान, जानिए आईफोन लॉन्च करने वाले इंडियन कौन हैं?
  • साल के सबसे इवेंट में एप्पल ने आईफोन 16 सीरीज को किया लॉन्च
  • इवेंट में दिखे दो भारतीतयों ने खींचा लोगों का ध्यान
  • लोगों के बीच बढ़ रही दोनों को जानने की उत्सुक्ता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एप्पल ने हाल ही में साल के सबसे बड़े इवेंट में अपने नए आईफोन 16 सीरीज को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने आईफोन 16 सीरीज के साथ-साथ कई और भी गैजेट्स को लॉन्च किया है। दुनियाभर में एप्पल के नए प्रोडक्ट्स को लेकर काफी चर्चा हो रही है। लोगों के बीच इनके फीचर्स और प्राइस को लेकर बातें हो रही है। इस मेगा इवेंट में नए आईफोन्स के साथ-साथ दो भारतीय चेहरे भी नजर आए थे। दुनियाभर में इन दोनों की भी काफी चर्चा हो रही है। लोग इनके बारे में जानने में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

दरअसल, एप्पल के ग्लोटाइम इवेंट में यह दोनों भारतीय नए आईफोन्स के फीचर्स बताते नजर आए थे। तभी से दोनों काफी सुर्खियों में हैं। इन दोनों में पहला नाम पीयूष प्रतीक हैं वहीं दूसरे श्रीबालन संथानम हैं। पीयूष इस मेगा इवेंट में नए आईफोन्स के कैमरा फीचर बताते दिखे थे।

कौन हैं पीयूष प्रतीक?

एप्पल ग्लोटाइम इवेंट में कैमरा फीचर बताते नजर आ रहे पीयूष प्रतीक कंपनी में आईफोन के प्रोडक्ट मैनेजर हैं। IIT दिल्ली से इन्होंने बायोकेमिकल इंजीनियरिंग और बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई की है। ग्रेजुएशन खत्म करने के बाद उन्होंने बेन एंड कंपनी में एसोसिएट कंसल्टेंट के रूप में काम किया था। साल 2013 में उन्होंने बेंगलुरु बेस्ड कंपनी 'इन मोबी' के साथ काम करना शुरू कर दिया। यहां उन्हें प्रोडक्ट मार्केटिंग के लिए ग्लोबल लीड की जिम्मेदारी सौंपी गई। बाद में उन्हें इसका डायरेक्टर बना दिया गया था।

पीयूष ने इसके बाद एमबीए करने का फैसला किया, उन्होंने स्टैनफोर्ड बिजनेस स्कूल से अपनी एमबीए की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने एप्पल ज्वाइन कर लिया था। कंपनी में उन्हें प्रोडक्ट मैनेजर बनाया गया। वहां वह आईफोन के इंजीनियरिंग, डिजाइन, ऑपरेशन्स, फाइनेंस, पीआर और मार्केटिंग की टीमों के साथ मिलकर काम करते हैं। बता दें, पीयूष ने आईफोन 13 और एसई सीजीज के लिए प्रोडक्ट मैनेजमेंट टीम को लीड किया था।

कौन हैं श्रीबालन संथानम?

एप्पल के मेगा इवेंट में दिखे दूसरे शख्स श्रीबालन संथानम एप्पल के सिलिकॉन टेक्नोलॉजी के उपाध्यक्ष हैं। साल 2008 में श्रीबालन एप्पल के साथ जुड़े थे। वह एप्पल की ए-सीरीज प्रोसेसर बनाने वाली टीम के साथ काम करते हैं। श्रीबालन ने साल 1987 में चेन्नई की अन्ना यूनिवर्सिटी से ग्रेजूएशन किया है। इसके बाद सन् 1989 में यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन से उन्होंने इलेक्ट्रिकल एंड कंप्यूटर इंजीनियरिंग में मास्टर्स डिग्री हासिल की है।

Created On :   11 Sept 2024 2:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story