हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: जिन सीटों पर मिली बढ़त, उन पर खास फोकस, 25 फीसदी चेहरे बदलेगी बीजेपी, मंत्रियों का भी कट सकता है पत्ता

जिन सीटों पर मिली बढ़त, उन पर खास फोकस, 25 फीसदी चेहरे बदलेगी बीजेपी, मंत्रियों का भी कट सकता है पत्ता
  • हरियाणा में 25 फीसदी चेहरे बदलेगी बीजेपी
  • कई मंत्रियों का भी कट सकता है पत्ता
  • 44 सीटों पर बीजेपी ने फोकस बढ़ाया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा में बीजेपी विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। मंगलवार को हरियाणा चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान के आवास पर बैठक हुई। जिसमें हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा हुई। साथ ही, राज्य में चुनावी रणनीति बनाने को लेकर भी काम किया गया है। राज्य में बीजेपी को लोकसभा में 10 में से 5 सीटें पर ही जीत मिल पाई थीं। जिसे देखते हुए बीजेपी ने एंटी इनकम्बेंसी पर भी काम करना शुरू कर दिया है।

कैंडिडेट्स को लेकर भी चर्चा

बीजेपी के वरिष्ठ नेता धर्मेंद्र प्रधान के आवास पर हुई मीटिंग में कैंडिडेट्स को लेकर भी चर्चा हुई है। राज्य में बीजेपी सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी इस बार के चुनाव में 25 फीसदी नए चेहरे को मौका दे सकती है। इसका मतलब यह है कि बीजेपी 24 से 25 सीटों पर नए चेहरों को उतार सकती है। सूत्रों का कहना है कि बीजेपी उन चेहरों पर दांव खेलना चाह रही है, जो अभी तक विधायक नहीं रहे हैं।

बीजेपी की चुनावी रणनीति

पार्टी रणनीतिकारों का मानना है कि नए चेहरे को मौका देने से पार्टी राज्य में मजबूत होगी। साथ ही, ऐसा करने से पार्टी का आधार भी राज्य में बढ़ेगा। इसके अलावा सक्रिय नेताओं से एंटी-इनकम्बेंसी की भी काट निकाली जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक, कई सीटों पर मंत्रियों का भी टिकट कट सकता है। खबर है कि कई मौजूदा मंत्री भी टिकट की रेस से बाहर चल रहे हैं। ऐसे में मौजूदा विधायकों के अलावा मंत्रियों की भी टिकट कटने का अनुमान है। जानकारी के मुताबिक, उन नेताओं का भी रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जा रहा है, जो टिकट लेने की रेस में आगे नजर आ रहे हैं।

सामाजिक समीकरण पर दांव

पार्टी का फोकस वैसे कैडिडेट पर है, जो विधानसभा चुनाव में अपनी जीत सुनिश्चित कर सकते हैं। 2019 के विधानसभा चुनाव लड़ने वाले एक चौथाई कैंडिडेट्स को रिप्लेस किया ज सकता है। उनकी जगहों पर बीजेपी समाजिक समीकरण का साधते हुए नए चेहरे पर दांव लगाने जा रही है। बता दें कि, खुद प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली भी चुनाव नहीं लड़ने जा रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने पूरे राज्य में प्रचार करने का जिम्मा लिया है। सूत्र को कहना है कि खुद बड़ौली ने भी 25 फीसदी नए चेहरे उतारने पर मुहर लगाई है।

लोकसभा में 44 सीटों पर बीजेपी ने की लीड

फिलहाल बीजेपी भी हर सीट पर सर्वे करा रही है। सर्वे से मिले फीडबैक के आधार पर हर सीट पर तीन नेताओं के नाम तय होंगे। जिन पर फाइनल मुहर केंद्रीय नेतृत्व लगाएगी। बीजेपी ने इस बार के हुए लोकसभा चुनाव में हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से 44 सीटों पर लीड की थीं। जिसके हिसाब से पार्टी 46 सीटों पर चेहरा बदल सकती है। इधर, जिन 44 सीटों पर बीजेपी ने लीड हासिल की है, उन सभी सीटों पर भी पार्टी नेता खास फोकस कर रहे हैं। अगर लीड की हुई 44 सीटों पर बीजेपी को नुकसान होता है तो राज्य में सत्ता नुकसान होना भी तय है।

Created On :   2 Aug 2024 8:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story