विधानसभा चुनाव 2024: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव नतीजों में दस साल बाद नेकां-कांग्रेस गठबंधन सरकार बनाने की ओर अग्रसर

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव नतीजों में दस साल बाद नेकां-कांग्रेस गठबंधन सरकार बनाने की ओर अग्रसर
  • रूझानों के साथ नतीजों में पिछड़ी बीजेपी
  • 2014 में बीजेपी -पीडीपी ने मिलकर बनाई थी सरकार
  • नेकां 40 ,बीजेपी 23 ,कांग्रेस 8 सीटों पर आगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 90 विधानसभा सीटों वाले जम्मू कश्मीर में 370 खत्म होने के बाद तीन चरणों में चुनावी मतदान हुआ। आज 8 अक्टूबर मंगलवार को सुबह से वोटों की गिनती जारी है। तमाम रूझानों में जम्मू कश्मीर में विपक्षी इंडिया गठबंधन में शामिल नेशनल कांफ्रेस और कांग्रेस को बहुमत मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। बीजेपी यहां पिछड़ती हुई नजर आ रही है। चुनाव आयोग के मुताबिक नेशनल कांफ्रेस 41 सीटों पर जीत हासिल की है। जबकि कांग्रेस को 6 व बीजेपी को 27 सीटों पर जीत हासिल हुई है। पीडीपी तीन सीटों पर सिमटती हुई दिखाई दे रही है। वहीं निर्दलीय सात विधायकों की जीत हुई है। जेपीसी और आप पार्टी ने खाता खोलते हुए एक एक सीट पर विजय प्राप्त की है। सीपीआई एक सीट पर आगे चल रही है। जबकि एक सीट पर नेकां व 2 सीट पर बीजेपी आगे चल रही है।

जम्मू कश्मीर के रुझानों में नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस अलायंस को बहुमत मिलता हुआ नजर आ रहा है। दोनों दलों के वरिष्ठ नेताओं ने अगली सरकार बनाने का विश्वास जताया है। 2019 में अनुच्छेद 370 को खत्म कए जाने के बाद ये पहली सरकार बनेगी।

चुनाव पूर्व कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने गठबंधन किया था। गठबंधन ने दावा किया कि वे अपने दम पर 90 सदस्यीय सदन में बहुमत का जादुई आंकड़ा पार कर लेंगे। वहीं बीजेपी निर्दलीय और पीडीपी के दम पर सरकार बनाने की कोशिश करती रहेगी। पीडीपी ने नतीजों को लेकर कहा था कि उनके बिना जम्मू-कश्मीर में कोई सरकार संभव नहीं है।

Created On :   8 Oct 2024 10:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story