विधानसभा चुनाव 2024: जम्मू कश्मीर में किंगमेकर बन सकती है पीडीपी की महबूबा मुफ्ती!

जम्मू कश्मीर में किंगमेकर बन सकती है पीडीपी की महबूबा मुफ्ती!
  • जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव
  • कल 8 अक्टूबर को होगी मतगणना
  • 370 हटने के बाद पहली बार बनेगी सरकार

डिजिटल डेस्क, जम्मू। जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे कल 8 अक्टूबर मंगलवार सुबह से आना शुरु हो जाएगा। उससे पहले आए एग्जिट पोल में एनसी और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने की खबर सुर्खियों में है। लेकिन एक और अटकलें लगाई जा रही है कि यदि बीजेपी 25 से 30 सीटों पर सिमटी तो उसके सामने पीडीपी से हाथ मिलाने का मौका होगा।

90 सीटों वाले जम्मू कश्मीर में विपक्षी गठबंधन को यदि 40 सीटें मिलती तो भी विपक्षी दलों के अन्य दलों की जरूरत रहेगी। ऐसे में सरकार बनाने के लिए बीजेपी भी निर्दलीय और पीडीपी को अपने पाले में करने के लिए पूरी कोशिश करेगी। ऐसे में कहा जा रहा है कि इस बार जम्मू कश्मीर में किंग से ज्यादा किंगमेकर की अहमियत अधिक रहेगी। कांग्रेस और नेकां के साथ बीजेपी को भी पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती सरकार बनाने के लिए मजबूरी बन सकती है।

आपको बता दें पहले भी बीजेपी पीडीपी के साथ मिलकर सरकार बना चुकी है। 370 हटने के चलते बीजेपी ने पीडीपी से नाता तोड़ लिया था, लेकिन अब एक बार फिर बीजेपी को पीडीपी की जरूरत पड़ सकती है।

90 विधानसभा सीटों वाले जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हुए। मतदान का पहला चरण 18 सितंबर, दूसरा चरण 25 सितंबर, तीसरा और आखिरी चरण 1 अक्टूबर को हुआ। चुनावी नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएगे। उससे पहले तमाम एग्जिट पोल में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस को सबसे ज्यादा 38-40 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं। वहीं बीजेपी 20 से 25 सीटों पर सिमटती दिख रही है। वहीं पीडीपी को 4 से 8 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं अन्य को 4 से 10 सीटें मिल सकती हैं।राज्य में किसी भी दल को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। ऐसे में महबूबा मुफ्ती की पीडीपी किंगमेकर की भूमिका में आ सकती है। राजनीतिक जानकारों के मुताबिक बीजेपी को सरकार बनाने से रोकने के लिए पीडीपी कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ मिलकर सरकार बना सकती है।

Created On :   7 Oct 2024 2:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story