इजराइल-ईरान युद्ध: ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई ने फिर इजराइल को ललकारा, फिर से हमला करने की दी धमकी

ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई ने फिर इजराइल को ललकारा, फिर से हमला करने की दी धमकी
  • इजराइल और ईरान में जारी है तनाव
  • ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह खामेनेई ने दी धमकी
  • इजराइल पर फिर से हमला करने की कही बात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और ईरान के एक दूसरे पर हमले जारी है। इस बीच ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह खामेनेई ने इजराइल को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने इजराइल पर फिर से हमला करने की चेतावनी दी है। बता दें, ईरान और इजराइल के रिश्तों में तल्खी के बीच खामेनेई का यह बयान सामने आया है। हाल ही में इजराइल के हमलों का बदला लेने के लिए ईरान ने सैकड़ों मिसाइल से पलटवार किया था।

अयातुल्लाह खामेनेई की चेतावनी

ईरान के सुप्रीम लीडर ने आगे कहा, "हर राष्ट्र को आक्रमणकारियों के खिलाफ अपनी भूमि की रक्षा करने का अधिकार है। इसका अर्थ है कि फिलिस्तीनी लोगों को अपने भूमि पर अधिकार जताने का अधिकार है। यह एक मजबूत तर्क है, जिसे आज अंतरराष्ट्रीय कानून भी मान्यता देता है।" इस दौरान उन्होंने कहा कि फिलिस्तीनी लोगों के समर्थक अपनी जिम्मेदारी बाखूबी निभा रहे हैं। इस पर किसी को भी कोई आपत्ति जताने का हक नहीं है।

हाल ही में ईरानी सेना के ऑपरेशन 'सच्चा वादा 2' के बारे में खामेनेई ने प्रकाश डाला। उन्होंने इस ऑपरेशन 'कानूनी और वैध' बताया। खामेनेई ने कहा जरूरत पड़ने पर इस ऑपरेशन को दोबारा से शुरू किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि 'रक्तपिपासु इजराइली शासन' पर ईरानी सशस्त्र बलों ने बेहद कम कार्रवाई की है। इस दौरान खामेनेई ने इजराइल को भेड़िया करार दिया है। उन्होंने अमेरिका को 'इस इलाके का भयानक कुत्ता' बताया है।

इजराइल-हमास के युद्ध को हुए एक साल

इजराइल और हमास के युद्ध को शुरू हुए आज एक साल हो चुका है। हमास ने 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल पर प्रारंभिक हमला करके भीषण युद्ध को न्यौता दिया था। हमास के हमले से बौखलाए इजराइल ने गाजा पट्टी में आतंकियों को ढे़र करना शुरू कर दिया। देखते ही देखते इजराइल की यह जंग गाजा के पार चली गई। इस युद्ध में लेबनान और वेस्ट बैंक भी इसकी चपेट में आ गया। इस दौरान हमास के सहयोग हिज्बुल्लाह, ईरान और हूती देश समेत अन्य संगठन उतर आए। इनसे निपटने के लिए इजराइल ने बड़े स्तर पर कार्रवाई की। इस दौरान हजारों लोगों की मारे गए।

वर्तमान में इजराइल लेबनान में हिज्बुल्लाह पर कार्रवाई कर रहा है। आईडीएफ ने लेबनानी लोगों के कई गांवों को खाली करने की चेतावनी दी है। गाजा की बात करें तो इजराइली लड़ाकू विमानों ने दैर-अल-बलाह की मस्जिद पर हमला किया है। इस हमले में कई लोगों की मौत हो गई है।

Created On :   6 Oct 2024 8:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story