विधानसभा उपचुनाव 2024: विजयपुर में बीजेपी रावनिवास के भरोसे तो कांग्रेस आदिवासी उम्मीदवार पर लगा सकती है दांव!

विजयपुर में बीजेपी रावनिवास के भरोसे तो कांग्रेस आदिवासी उम्मीदवार पर लगा सकती है दांव!
  • कांग्रेस विधायक रावत के पाले बदलने से खाली हुई सीट
  • मोहन सरकार में रावत को कैबिनेट मंत्री बनाया गया
  • अमरवाड़ा जीतने के बाद बीजेपी के हौंसले बुलंद
  • बीजेपी में आदिवासियों का सम्मान नहीं-पूर्व विधायक सीताराम सीताराम

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में उपचुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही राजनैतिक दलों ने तैयारियां तेज कर दी है। तैयारियों में जुटी बीजेपी और कांग्रेस विजयपुर में जमीनी लेवल पर जनता के साथ साथ कार्यकर्ताओं के साथ मुलाकात कर रहें है। विजयपुर विधानसभा सीट से साल 2023 के अंत में हुए विधानसभा चुनाव में निर्वाचित हुए कांग्रेस के विधायक रामनिवास विधायक बीजेपी में चले जाने से खाली हुई। रावत ने आम चुनाव के बीच में कांग्रेस के हाथ का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थामा था। अब इस सीट पर उपचुनाव होना है।

कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में गिने जाने वाले रावत को बीजेपी में शामिल होने पर मोहन सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। मंत्री पद में बने रहने के लिए उन्हें विधायक का चुनाव जीतना होगा। ऐसे में बीजेपी की ओर से रावत को प्रत्याशी बनाने की संभावना सबसे प्रबल है। आपको बता दें अमरवाड़ा विधानसभा सीट में हुए उपचुनाव में कम वोटों के अंतर हारने से कांग्रेस भी पूरी मजबूती से चुनावी जंग में उतरने के मूड़ में है। कांग्रेस भी दमदार प्रत्याशी के तलाश में है। खबरों के मुताबिक माना जा रहा है कि विजयपुर में आदिवासी मतदाताओं की संख्या अधिक होने के कारण कांग्रेस किसी आदिवासी नेता को उम्मीदवार घोषित कर दें।

रावत के मंत्री बनाए जाने और उपचुनाव में उम्मीदवार बनाने की खबरों के बीच में बीजेपी में आतंरिक कलह के विद्रोही स्वर सुनाई देने लगे थे। उपचुनाव को लेकर दो पूर्व विधायक टिकट की मांग कर रहे हैं। इतना ही नहीं, टिकट न मिलने पर दोनों नेताओं ने बगावत की भी चेतावनी भी दी थी। अगर ऐसा होता है तो उपचुनाव में रामनिवास रावत की मुश्किलें बढ़ सकती है। क्योंकि रामनिवास रावत का मुकाबला कांग्रेस के साथ साथ उन दिग्गज भाजपाइयों से भी होने वाला है। जो एक ही दल में होने के बावजूद भी रामनिवास रावत का खुलकर विरोध कर रहे हैं। बीजेपी के पूर्व विधायक सीताराम आदिवासी ने सीएम मोहन यादव और रामनिवास रावत के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि 'मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अपने घर की सरकार बना ली है. बे-फिजूल कांग्रेसियों को पार्टी में शामिल किए जा रहे हैं। सीताराम ने उपचुनाव में बीजेपी की ओर से प्रत्याशी ने बनाए जाने पर किसी अन्य दूसरे राजनैतिक दल से चुनाव लड़ने की बात कही थी।

बीजेपी ने उपचुनाव की तारीखों से पहले प्रभारी और सह प्रभारियों की सूची भी जारी कर दी है। डॉ मोहन सरकार में शामिल कृषि मंत्री एदल सिंह कंसाना को विजयपुर विधानसभा का प्रभारी और पूर्व विधायक नरेंद्र बिरथरे को सह प्रभारी नियुक्त किया गया है।

Created On :   2 Aug 2024 12:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story