हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: राज्य की 90 सीटों पर मतदान आज, जानें बिना वोटर आईडी कार्ड के कैसे डाल सकते हैं वोट

राज्य की 90 सीटों पर मतदान आज, जानें बिना वोटर आईडी कार्ड के कैसे डाल सकते हैं वोट
  • हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों पर मतदान आज
  • चुनावी मैदान में कुल 1.031 कैंडिडेट आजमा रहे अपनी किस्मत
  • राज्य में 2 करोड़ से अधिक वोटर्स के हाथ में कैंडिडेट्स की तकदीर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा में आज यानी 5 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसे लेकर सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। राज्य में 2 करोड़ से अधिक वोटर्स अपने कैंडिडेट्स का भाग्य तय करेंगे। इसके लिए सभी मतदाता आईडी कार्ड के जरिए अपने उम्मीदवार के पक्ष में वोट डालेंगे। यदि आप भी वोट डालने जा रहे हैं और आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है। तो घबराए नहीं। आप बिना वोटर आईडी कार्ड के भी वोट डाल सकते हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक, वोटर आईडी कार्ड के बिना भी आप बड़े आसानी से वोट डाल सकते हैं। इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से कई विकल्प दिए गए हैं। जिससे आप अपने पसंदीदी उम्मीदवार के पक्ष में वोट डाल सकते हैं। इस क्रम में आयोग ने 11 वैकल्पिक दस्तावेजों की लिस्ट जारी की है। इसकी मदद से हर मतदाता मतदान कर सकते हैं। बता दें, हरियाणा में कल सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।

बिना वोटर आईडी कार्ड के ऐसे डाले वोट

चुनाव आयोग का कहना है कि वोटर आईडी कार्ड के बिना केवल वो ही लोग वोट डाल सकते हैं। जिनका नाम वोटर लिस्ट में शामिल है। यदि किसी भी महिला पुरुष या 18 साल से अधिक उम्र वाले किसी भी वर्ग के वोटर्स का नाम अगर वोटर लिस्ट में हैं। ऐसे में वोटर कार्ड के बिना भी वह वोट डाल सकते हैं। चुनाव आयोग की ओर से बताए गए वैकल्पिक पहचान पत्र को दिखाकर मतदान कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन वैकल्पिक दस्तावेजों के बारे में

ड्राइविंग लाइसेंस

पासपोर्ट

पैनकार्ड

आधार कार्ड

बैंक या डाकघर से जारी फोटोयुक्त पासबुक

श्रम मंत्रालय से जारी स्मार्ट कार्ड

मनरेगा जॉब कार्ड

स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड

फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज

यह भी पढ़े -जनजातियों के समग्र विकास के लिये तत्पर मध्यप्रदेश सरकार, 23.4 प्रतिशत बढ़ाया गया जनजातीय विभाग का बजट

हरियाणा में सुबह 6 बजे से शुरू होगी वोटिंग

इतना ही नहीं बल्कि केंद्र या राज्य सरकार, सार्वजनिक उपक्रमों या सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों को जारी फोटोयुक्त पहचानपत्र के जरिए भी मतदान कर सकते हैं।

इस संबंध में हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने जानकारी साझा की। जिसके मुताबिक, राज्य में 2,03,54,350 वोटर्स मतदान करने जा रहे हैं। इनमें से 8,821 वोटर्स 100 वर्ष से ज्यादा के हैं। इस बार कुल 1.031 उम्मीदवार 90 सीट पर चुनावी मैदान में उतरे हैं। इनमें से भी 101 महिला प्रत्याशी हैं। जबकि, 464 कैंडिडेट्स निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव के परिणाम 8 अक्टूबर को आएंगे।

Created On :   4 Oct 2024 7:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story