Assembly Election Result 2024: किसके पास होगी हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में सत्ता की चाबी? आज आएगा विधानसभा चुनाव का रिजल्ट

किसके पास होगी हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में सत्ता की चाबी? आज आएगा विधानसभा चुनाव का रिजल्ट
  • कुछ ही घंटो बाद वोटों की गिनती होगी शुरू
  • पहले बैलेट पेपर की काउंटिंग होगी
  • इसके आधे घंटे बाद ईवीएम की गिनती होगी शुरू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा और जम्मू-कश्मीर की सत्ता पर कौन काबिज होगा, इसका फैसला आज हो जाएगा। दोनों जगह की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। इसे लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तरह के प्रबंध कर लिए गए हैं। हरियाणा और जम्मू-कश्मीर दोनों ही जगहों पर 90-90 सीटों पर मतदान हुआ था। जम्मू-कश्मीर में जहां तीन चरण (18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर) में वोटिंग हुई थी। वहीं हरियाणा में केवल एक चरण में ही मतदान हुआ था। हरियाणा में जहां पिछले 10 साल से बीजेपी की सरकार थी, तो वहीं जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद चुनाव हुए हैं।

हरियाणा में मतगणना की ऐसी व्यवस्था

वोट काउंटिंग को लेकर हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने कहा कि राज्य के 90 विधानसभा क्षेत्रों 93 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। काउंटिंग की निगरानी करने के लिए भारतीय चुनाव आयोग ने 90 सीटों पर पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी, इसके करीब 30 मिनट बाद ईवीएम की गिनती शुरू होगी। निर्वाचन अधिकारी अग्रवाल ने कहा कि मतगणना के प्रत्येक दौर की सटीक जानकारी सही समय पर अपलोड की जाएगी। वोटिंग के दौरान उम्मीदवारों, उनके अधिकृत प्रतिनिधियों, रिटर्निंग ऑफिसर और ईसीआई पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में स्ट्रांगरूम खोले जाएंगे, इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी जाएगी। इसके साथ ही मतगणना सेंटर पर मोबाइल फोन ले जाने की परमिशन भी नहीं होगी।

हरियाणा में हुई इतनी वोटिंग

हरियाणा की बात करें तो यहां की 90 सीटों पर 1031 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। इनमें से 930 पुरुष जबकि 101 महिलाएं थीं। राज्य की सभी सीटों पर एक ही चरण (5 अक्टूबर) में चुनाव हुए थे। चुनाव आयोग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक करीब 67 फीसदी मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। मतदान के लिए हरियाणा में 20632 पोलिंग बूथ बनाए थे।

बीजेपी कांग्रेस में मुख्य मुकाबला

चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही है। दोनों पार्टियां 89-89 सीटों पर चुनाव लड़ी थीं। एक-एक सीट दोनों अपने सहयोगी दलों को दी। बीजेपी ने गोपाल कांडा की हरियाणा लोकहित पार्टी जबकि कांग्रेस ने माकपा के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा। इनके अलावा आम आदमी पार्टी अकेले ही चुनाव में उतरी। वहीं जेजेजी(जननायक जनता पार्टी) और एएसपी (आजाद समाज पार्टी) का गठबंधन है। इसी तरह इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में उतरी है।

जम्मू-कश्मीर में इतनी फीसदी हुई वोटिंग

जम्मू-कश्मीर में भी 90 विधानसभा सीटें हैं। इनमें जम्मू की 43 जबकि कश्मीर घाटी की 47 सीटें हैं। यहां तीन चरणों में वोट डाले गए। पहले चरण में 18 सितंबर को 24 सीटों पर मतदान हुआ था। 25 सितंबर में हुए दूसरे में 26 और 1 अक्टूबर को हुए तीसरे चरण में 40 सीटों पर वोटिंग हुई। पहले चरण में 61.38, दूसरे चरण में 57.31 फीसदी और तीसरे चरण में 69.69 फीसदी वोटिंग हुई।

Created On :   7 Oct 2024 7:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story