चुनावी रेवड़ी: दिल्ली की आतिशी सरकार ने इन लोगों को हर महीने 5 हजार रूपए की आर्थिक मदद मुहैया कराने की घोषणा की

दिल्ली की आतिशी सरकार ने इन लोगों को हर महीने 5 हजार रूपए की आर्थिक मदद मुहैया कराने की घोषणा की
  • समाज कल्याण मंत्री सौरभ भारद्वाज ने की घोषणा
  • हर महीने दिव्यांगजनों को 5000 रुपये पेंशन देने की घोषणा
  • 60 परसेंट से अधिक विकलांगता पर मिलेगी मदद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली की आतिशी सरकार में शामिल समाज कल्याण मंत्री सौरभ भारद्वाज ने हर महीने दिव्यांगजनों को 5000 रुपये पेंशन देने की घोषणा की है। पूरे देश में दिव्यांगजनों को हर महीने इतनी राशि देने वाला दिल्ली एक मात्र राज्य होगा। आपको बता दें आगामी कुछ महीनों बाद दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने वाले है। ऐसे में आतिशी सरकार की इस घोषणा को चुनाव से जोड़ देखा जा रहा है।

समाज कल्याण मंत्री भारद्वाज ने कहा कि ने दिव्यांगजनों को ज्यादा से ज्यादा मदद मुहैया करने का फैसला हमारी सरकार ने किया है। उन्होंने आगे कहा जिन लोगों की 60 परसेंट से अधिक विकलांगता डॉक्टर द्वारा सत्यापित होने के बाद इस पेंशन के लाभार्थी बन सकते हैं। आपको बता दें इस फैसले पर आतिशी कैबिनेट ने मुहर लगा दी है।

समाज कल्याण मंत्री ने बताया कि पेंशन लेने के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट और यूडीआईडी कार्ड बनता है। इसके लिए सरकार बहुत जल्द रजिस्ट्रेशन शुरू करेगी। मंत्री भारद्वाज ने कहा कि योजना को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दे दिए गए हैं।

दिल्ली सरकार के मंत्री ने आगे कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO के 2011 के अनुसार दुनिया की 15 फीसदी आबादी किसी न किसी रूप में दिव्यांगता का सामना कर रही है। मतगणना के मुताबिक, दिल्ली में करीब 2,34,882 लोग दिव्यांगजन हैं। दिल्ली में 1,20,000 दिव्यांगजनों को पेंशन मिल रही है उनकी दिव्यांगता 42 फीसदी से अधिक है। मंत्री ने आगे कहा कि कुछ लोगों की विशेष देखभाल करने की जरूरत होती है। सरकार को ऐसे लोगों की अतिरिक्त सहायता मुहैया करानी चाहिए। इसलिए अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में यह निर्णय लिया गया है।

Created On :   23 Oct 2024 5:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story