EVM की बैटरी पर सवाल: कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने चुनाव आयोग के अधिकारियों से की मुलाकात, कह दी बड़ी बात

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने चुनाव आयोग के अधिकारियों से की मुलाकात, कह दी बड़ी बात
  • पवन खेड़ा ने चुनाव आयोग के अधिकारियों से की मुलाकात
  • हरियाणा में बीते मंगलवार को आए चुनाव के नतीजे
  • 'ईवीएम की बैटरी आज तक कभी खराब नहीं हुई है'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही देश की सियासत गर्म है। मंगलवार को कांग्रेस ने ईवीएम की बैटरी को लेकर सवाल खड़े किए थे। जिसके बाद आज कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात कर जवाब मांगा है। उन्होंने चुनाव अधिकारियों मुलाकात के दौरान 7 विधानसभा क्षेत्रों के दस्तावेज प्रस्तुत किए।

कांग्रेस नेता का बड़ा आरोप

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि हमेशा की तरह अधिकारियों ने एक अच्छी मुस्कान और एक अच्छा कप चाय पिलाई, लेकिन हमें कुछ और चाहिए है। उन्होंने आगे कहा कि चुनाव आयोग को सात विधानसभा क्षेत्रों के आंकड़े और दस्तावेज दिए है। कांग्रेस नेता ने कहा कि इसके बाद 13 और विधानसभा क्षेत्र के दस्तावेज कांग्रेस चुनाव आयोग को देने वाली है। कांग्रेस के प्रत्याशियों ने बीते रोज और आज भी EVM की बैटरीज में खराबी की शिकायत दर्ज की थी। हमने इसकी जांच कर जवाब मांगे हैं।

कांग्रेस नेता भूपिंदर हुड्डा ने कही बड़ी बात

चुनाव आयोग से मुलाकात के बाद हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपिंदर हुड्डा ने कहा, " हरियाणा के नतीजे चौंकाने वाले हैं क्योंकि सभी को लग रहा था कि हरियाणा में कांग्रेस सरकार बनने जा रही है। सभी सर्वे रिपोर्ट में यही था लेकिन हुआ ये कि जब पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू हुई तो कांग्रेस हर जगह आगे चल रही थी, लेकिन जब ईवीएम की गिनती शुरू हुई तो कांग्रेस पिछड़ रही थी। हमें कई शिकायतें मिली हैं। कई जगहों पर वोटों की गिनती में देरी हुई। चुनाव आयोग ने हमें आश्वासन दिया है कि वे सभी शिकायतों पर गौर करेंगे।"

जानें पूरा मामला

गौरतलब है कि मंगलवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी किए गए। सुबह रुझानों में कांग्रेस आगे दिखी। लेकिन सुबह के दस बजते ही पूरा मामला पलट गया। इसके बाद कांग्रेस ने मंगलवार शाम को ईवीएम की बैटरी से छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। कांग्रेस नेताओं ने कहा था कि जहां ईवीएम मशीन में बैटरी ज्यादा थी। वहां भारतीय जनता पार्टी जीती है। वहीं, जहां बैटरी कम थी वहां कांग्रेस जीती है। जिसके बाद कांग्रेस के आरोपों पर मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा है कि ईवीएम की बैटरी आज तक कभी खराब नहीं हुई है। इसके अलावा न ही उसकी बैटरी से किसी प्रकार की छेड़खानी की जा सकती है।

ओपी रावत का कहना है कि अगर मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी होती है तो ईवीएम मशीन को ही बदल दिया जाता है। आज तक कभी भी बैटरी नहीं बदली गई है। उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन को जब खोला या बंद किया जाता है तो उसे स्ट्रांग रूम में भेजा जाता है। उस दौरान उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी होती है। न केवल वीडियो रिकॉर्डिंग बल्कि इसी के साथ-साथ उम्मीदवारों के साइन भी लिए जाते हैं ताकि किसी प्रकार के सवाल ना खड़े किए जाए।

Created On :   9 Oct 2024 4:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story