झारखंड विधानसभा चुनाव 2024: एनडीए के खाते से चिराग को मिला 1 सीट का ऑफर! बीजेपी 69 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, जानिए नीतीश की पार्टी को कितनी सीटें मिलेगी?

एनडीए के खाते से चिराग को मिला 1 सीट का ऑफर! बीजेपी 69 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, जानिए नीतीश की पार्टी को कितनी सीटें मिलेगी?
  • झारखंड में दो चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव
  • 13 और 20 नवंबर को राज्य में होगी वोटिंग
  • एनडीए में सीट शेयरिंग पर मंथन जारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। राज्य में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इस बीच एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा जारी है। सूत्रों के मुताबिक, राज्य में एनडीए के घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला लगभग तय हो गया है। जिसे अब अंतिम रूप दिया जाना है।

बीजेपी की कोशिश है कि वह अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़े। इसी वजह से बीजेपी अपने सहयोगी दल जनता दल यूनाइटेड, ऑल झारखण्ड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) और चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के साथ सीट बंटवारे को लेकर लगातार चर्चा कर रही है। माना जा रहा है कि चर्चा अंतिम पड़ाव पर हैं।

झारखंड में विधानसभा की कुल 81 सीटें हैं। जिसमें बीजेपी 69 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है। वहीं, बीजेपी जनता दल यूनाइटेड के लिए 2 सीटें छोड़ सकती है। आजसू को 9 सीटें मिल सकती है। इसके अलावा चिराग पासवान की पार्टी को एक सीट मिल सकती है। सहयोगी दलों की कोशिश है कि उनके खाते में कुछ और सीटें भी आ जाए। जिसके लेकर बातचीत जारी है।

चिराग पासवान अकेले लड़ सकते हैं चुनाव

माना जा रहा है कि चिराग पासवान को राज्य में ज्यादा सीटें नहीं मिलती है, तो वह राज्य में अकेले चुनाव लड़ सकते हैं। हाल ही में उन्होंने कहा था कि अगर राज्य में एनडीए उन्हें अपने साथ चुनाव लड़ने का मौका देती है तो वह चुनाव लड़ेंगे। लेकिन अगर मौका नहीं मिलता है, तो वह अकेले राज्य में चुनाव लडे़ंगे। राज्य में चिराग पासवान के पार्टी कार्यकर्ताओं ने काफी मेहनत की है। ऐसे में वह ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए अकेले भी मैदान में उतर सकते हैं। माना जा रहा है कि अगले एक से दो दिनों में यह मसले पर भी तस्वीर साफ हो जाएगी।

बीजेपी के सहयोगी दलों की रणनीति

बीजेपी के सहयोगी दलों का मानना है कि अगर एक साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे तो उनका प्रदर्शन पिछले चुनाव की तुलना में बेहतर रहेगा। साथ ही, सरकार बनाने की भी मौका मिल सकता है। इधर, चुनाव आयोग द्वारा चुनाव के तारीखों का ऐलान होने के बाद 15 अक्टूबर की देर शाम बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। इस दौरान बीजेपी ने झारखंड के उम्मीदवारों पर भी चर्चा की। साथ ही, उनके नामों पर मंथन भी हुआ। बीजेपी कुछ ही दिनों में उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती है। वहीं, सहयोगी दल भी आखिर दौर की चर्चा के बाद अपने-अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकते हैं।

Created On :   16 Oct 2024 10:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story