खेल: सेमीफाइनल में जर्मनी से भिड़ने के लिए तैयार भारत

सेमीफाइनल में जर्मनी से भिड़ने के लिए तैयार भारत
रांची, 17 जनवरी (आईएएनएस)। अपने पहले मैच में अमेरिका से हार के बाद भारतीय महिला हॉकी टीम ने मंगलवार को इटली के खिलाफ 5-1 से जीत दर्ज की। साथ ही गुरुवार को भारतीय टीम महिला एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर में मजबूत जर्मनी के खिलाफ सेमीफाइनल में काफी आत्मविश्वास के साथ उतरेगी।

रांची, 17 जनवरी (आईएएनएस)। अपने पहले मैच में अमेरिका से हार के बाद भारतीय महिला हॉकी टीम ने मंगलवार को इटली के खिलाफ 5-1 से जीत दर्ज की। साथ ही गुरुवार को भारतीय टीम महिला एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर में मजबूत जर्मनी के खिलाफ सेमीफाइनल में काफी आत्मविश्वास के साथ उतरेगी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ लीग मैच भारत के लिए एक वास्तविक दबाव वाली स्थिति और करो या मरो का मुकाबला था क्योंकि हार से टूर्नामेंट में उनकी उम्मीदें खत्म हो जाती और सिर पर बोझ पड़ सकता था।

टीम इससे बच गई क्योंकि उसने शानदार वापसी करते हुए न्यूजीलैंड को 3-1 से हरा दिया।

उन्होंने उस दूसरे प्रयास का फायदा उठाते हुए इटली को 5-1 से हरा दिया और सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली।

सेमीफाइनल में जर्मनी के खिलाफ जीत इस साल के अंत में खेले जाने वाले पेरिस ओलंपिक खेलों में भारत की जगह पक्की कर देगी। हार से भारत की संभावनाएं खत्म नहीं होंगी और उनके पास तीसरे-चौथे मैच में पेरिस का टिकट हासिल करने का एक और मौका होगा।

"न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में हम वास्तव में दबाव में थे। हम पहले ही अमेरिका से हार चुके थे और एक और हार का मतलब होता कि हम टूर्नामेंट से बाहर हो जाते।"

भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता ने सेमीफाइनल मुकाबले से पहले कहा, ''हम वास्तव में दबाव में थे। जर्मनी एक अच्छी टीम है। उनके पास अच्छा व्यक्तिगत कौशल है और वे रक्षात्मक रूप से बहुत मजबूत हैं। लेकिन हमें भी खुद पर विश्वास है, हमने अच्छी तैयारी की है और मैच के लिए तैयार हैं।''

सविता और उनकी टीम के सेमीफाइनल मुकाबले से पहले आश्वस्त होने का एक अन्य कारण न्यूजीलैंड और इटली के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन है।

जिससे टीम का मनोबल बढ़ा है। वे जानते हैं कि इस टूर्नामेंट में जर्मनी उनका सबसे कठिन प्रतिद्वंद्वी होगा, लेकिन जापान द्वारा जर्मनी को 1-1 से रोकने के बावजूद वे उसकी प्रतिष्ठा से भयभीत नहीं हैं।

मुख्य कोच जेनेक शोपमैन ने कहा कि अगर भारत अपनी ताकत के हिसाब से खेलेगा तो उसके पास मौके होंगे।

सविता ने बुधवार को यहां प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "हम बचाव करेंगे लेकिन अपनी नियमित आक्रामक हॉकी खेलने की भी कोशिश करेंगे।"

जर्मनी ने 2006 से आमने-सामने की श्रृंखला में बढ़त बना रखी है। उन्होंने चार मैच जीते हैं, जबकि भारत ने एक जीता है। दो मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए, जिनका निर्णय शूट-आउट में हुआ, जिनमें से एक भारत ने जीता और दूसरा जर्मनी ने जीता। टीमों ने रांची में हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर से पहले एक अभ्यास मैच खेला था जिसे जर्मनी ने 4-2 से जीता था।

पिछली बार वे एफआईएच स्तर के आयोजन में 2021-22 एफआईएच प्रो लीग में भिड़े थे, जिसमें दोनों मैच 1-1 से बराबरी पर समाप्त हुए थे और शूटआउट में निर्णय लिया गया था। टोक्यो में 2020 ओलंपिक खेलों में जर्मनी ने भारत को 2-0 से हराया था।

हालांकि, उनके पास इस इवेंट में क्वालिफाई करने का एक और मौका है, लेकिन जर्मनी और भारत दोनों सेमीफाइनल जीतकर ओलंपिक क्वालीफायर के फाइनल में पहुंचकर अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे। यह मेगा इवेंट से पहले वास्तव में मनोबल बढ़ाने वाला होगा।

--आईएएनएस

एएमजे/आरआर

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 Jan 2024 7:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story