राष्ट्रीय: अगले तीन-चार दिनों में हरियाणा में देखने को मिलेगी अच्छी बारिश, मौसम वैज्ञानिकों ने जताई संभावना

अगले तीन-चार दिनों में हरियाणा में देखने को मिलेगी अच्छी बारिश, मौसम वैज्ञानिकों ने जताई संभावना
हरियाणा में मानसून की सक्रियता फिर से बढ़नी शुरू हो चुकी है। प्रदेश के सभी जिलों में रुक-रुक कर हल्की बारिश हो रही है। इसे लेकर चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर मदन लाल खीचड़ ने बताया कि अगले तीन-चार दिनों में हरियाणा में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी।

हिसार, 27 अगस्त (आईएएनएस)। हरियाणा में मानसून की सक्रियता फिर से बढ़नी शुरू हो चुकी है। प्रदेश के सभी जिलों में रुक-रुक कर हल्की बारिश हो रही है। इसे लेकर चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर मदन लाल खीचड़ ने बताया कि अगले तीन-चार दिनों में हरियाणा में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी।

उन्होंने बताया कि 26 अगस्त से मानसून की सक्रियता फिर बढ़ने लगी है। मानसून की ट्रफ लाइन, जो दक्षिण की ओर चली गई थी, अब उत्तर भारत की ओर लौट रही है। अगले तीन-चार दिन में हरियाणा में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

उन्होंने आगे बताया कि इस साल हरियाणा में 1 जुलाई से मानसून सक्रिय हुआ था। जुलाई और अगस्त में हरियाणा में अच्छी बारिश नहीं हुई है। अब तक प्रदेश में 17 फीसदी बारिश की कमी दर्ज की गई है। अब तक अधिकांश जिलों में छिटपुट बारिश हुई है। बादल छाए रहने से दिन के तापमान में कमी और रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी हो सकती है।

मदन लाल खीचड़ ने बताया कि आने वाले दिनों में उत्तरी हरियाणा और दक्षिणी पश्चिमी हरियाणा के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि 31 अगस्त और 1 सितंबर को मानसून की सक्रियता कम होगी। लेकिन उसके बाद सितंबर के पहले सप्ताह में प्रदेश के अधिकांश जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है। उन्होंने बताया कि यह बारिश धान की फसल के लिए फायदेमंद रहेगी। बादल छाए रहने से कपास की फसल में नमी की मात्रा बढ़ जाएगी जिससे कीट प्रकोप बढ़ सकता है। इसलिए किसान कृषि वैज्ञानिकों की सलाह के अनुसार ही कृषि कार्य करें।

ज्ञात हो कि, मौसम में तेजी से आए बदलाव के साथ ही सोमवार शाम को हरियाणा के कई जिलों में बारिश हुई। हिसार में तेज बारिश के अलावा झज्जर और जींद में भी बूंदाबांदी हुई थी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Aug 2024 2:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story