अंतरराष्ट्रीय: मध्य पूर्व मुद्दे को हल करने का एकमात्र तरीका 'दो-राज्य समाधान' लागू करना है चीनी प्रतिनिधि

मध्य पूर्व मुद्दे को हल करने का एकमात्र तरीका दो-राज्य समाधान लागू करना है  चीनी प्रतिनिधि
संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थायी प्रतिनिधि फू थ्सोंग ने बुधवार को फिलिस्तीन-इजराइल मुद्दे पर सुरक्षा परिषद की खुली बहस में कहा कि 'दो- राज्य समाधान' लागू करना मध्य पूर्व मुद्दे को हल करने का एकमात्र संभव तरीका है।

बीजिंग, 18 जुलाई (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थायी प्रतिनिधि फू थ्सोंग ने बुधवार को फिलिस्तीन-इजराइल मुद्दे पर सुरक्षा परिषद की खुली बहस में कहा कि 'दो- राज्य समाधान' लागू करना मध्य पूर्व मुद्दे को हल करने का एकमात्र संभव तरीका है।

फू थ्सोंग ने कहा कि पिछले कुछ दशकों में, फिलिस्तीन और इजराइल के बीच स्थिति बार-बार उथल-पुथल वाली रही है, इसका मूल कारण यह है कि 'दो- राज्य समाधान' लागू नहीं किया गया है और फ़िलिस्तीनी लोगों के स्वतंत्र राज्य स्थापित करने के राष्ट्रीय अधिकार की गारंटी नहीं दी गई है। चीन स्वतंत्र राज्य का दर्जा प्राप्त करने और 'फ़िलिस्तीनियों द्वारा फ़िलिस्तीन पर शासन करने' में फ़िलिस्तीन का दृढ़ता से समर्थन करता है, और 'दो-राज्य समाधान' के कार्यान्वयन के लिए एक विशिष्ट समय सारिणी और रोड मैप तैयार करने के लिए एक बड़ा, अधिक आधिकारिक और अधिक प्रभावी अंतर्राष्ट्रीय शांति सम्मेलन बुलाने की वकालत करता है।

उन्होंने आगे कहा कि निर्दोष लोगों की जान बचाने के लिए तत्काल और स्थायी युद्धविराम एक आवश्यक शर्त है। जब अमेरिका ने सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव नम्बर 2735 को अपनाने पर जोर दिया, तो उसने बार-बार दावा किया कि इज़राइल ने युद्धविराम समझौते को स्वीकार कर लिया है। लेकिन, एक महीने से अधिक समय बीत चुका है, गाजा में इज़राइल के सैन्य अभियान अभी भी बढ़ रहे हैं। चीन ने इज़राइल से गाजा में सभी सैन्य अभियानों को तुरंत रोकने और गाजा के लोगों को सामूहिक सजा देने से रोकने का आग्रह किया।

फू थ्सोंग ने इस बात पर प्रकाश डाला कि मानवीय आपदाओं को कम करने के लिए मानवीय पहुंच का विस्तार एक तत्काल आवश्यकता है। बड़े पैमाने पर मानवीय पहुंच का विस्तार करने के लिए भूमि परिवहन गलियारे सबसे प्रभावी तरीका हैं और उनकी भूमिका को प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है।

चीन ने इज़राइल से अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत अपने दायित्वों को पूरा करने, गाजा की नाकाबंदी हटाने और सभी भूमि क्रॉसिंग खोलने का आग्रह किया। इससे गाजा में मानवीय आपूर्ति का तीव्र, सुरक्षित और बड़े पैमाने पर प्रवेश और गाजा के भीतर सुरक्षित और व्यवस्थित वितरण सुनिश्चित होगा, और संयुक्त राष्ट्र जैसे मानवीय एजेंसियों के साथ व्यापक सहयोग किया जाएगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 July 2024 3:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story