हॉकी: हॉकी ने जो कुछ भी दिया, उसके लिए आभारी हूं माधुरी किंडो

हॉकी ने जो कुछ भी दिया, उसके लिए आभारी हूं  माधुरी किंडो
भारतीय महिला हॉकी टीम की गोलकीपर माधुरी किंडो को हाल ही में जूनियर टीम से प्रमोट किया गया है। अपने इस शानदार सफर को याद करते हुए उन्होंने कहा कि हॉकी ने जो कुछ भी उन्हें दिया, वो उसके लिए सदैव आभारी रहेंगी।

नई दिल्ली, 24 जून (आईएएनएस)। भारतीय महिला हॉकी टीम की गोलकीपर माधुरी किंडो को हाल ही में जूनियर टीम से प्रमोट किया गया है। अपने इस शानदार सफर को याद करते हुए उन्होंने कहा कि हॉकी ने जो कुछ भी उन्हें दिया, वो उसके लिए सदैव आभारी रहेंगी।

माधुरी ओडिशा के बीरमित्रपुर के एक साधारण किसान परिवार से हैं, जो राउरकेला के राजसी बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम से एक घंटे की दूरी पर है।

माधुरी ने अपने जीवन में हॉकी के महत्व के बारे में बात की। उन्होंने बताया कि बीरमित्रपुर में हमारे पास बिना कंक्रीट की छत वाले दो घर थे और परिवार में केवल मेरे भाई मनोज ही कमाते थे।

उन्होंने नए घर के निर्माण का सारा खर्च उठाया और पश्चिमी रेलवे से नौकरी का प्रस्ताव मिलने के बाद, मैं आखिरकार उनकी आर्थिक मदद करने में सक्षम हुई।

अपने भाई की मदद करना काफी अच्छा एहसास था। मैं हॉकी की आभारी हूं, जिसने मुझे हर चीज में मदद की।

माधुरी अपने भाई मनोज किंडो के हॉकी कौशल से काफी प्रभावित थी। उनके नक्शेकदम पर चलते हुए, माधुरी ने हॉकी स्टिक उठाई और 2012 में पानपोष स्पोर्ट्स हॉस्टल में शामिल हो गईं। माधुरी शुरू में एक डिफेंडर के रूप में शामिल हुईं, लेकिन अपने एथलेटिक कौशल के कारण गोलकीपर बन गईं।

ओडिशा से राष्ट्रीय चैंपियनशिप में कई बार भाग लेने के बाद, माधुरी को 2021 में भारतीय जूनियर टीम में शामिल किया गया।

जापान में जूनियर महिला एशिया कप 2023 में उनका शानदार प्रदर्शन उनके लिए टर्निंग पॉइंट था, जहां टीम ने स्वर्ण पदक जीता। इसके बाद उन्हें मुंबई में पश्चिमी रेलवे से नौकरी का प्रस्ताव मिला।

रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड हॉकी टीम में जगह पक्की करने के अलावा, माधुरी ने इस साल अप्रैल में साई बेंगलुरु में एक शिविर के बाद भारतीय टीम में भी कदम रखा। हालांकि उन्हें अभी सीनियर में डेब्यू करना बाकी है, लेकिन माधुरी अपनी आदर्श सविता के साथ प्रशिक्षण के अवसर का पूरा लुत्फ उठा रही हैं।

उन्होंने कहा, "जूनियर और सीनियर टीमों के बीच का अंतर इतना बड़ा नहीं है क्योंकि मेरी टीम में सविता, बिचू देवी खारीबाम और बंसरी सोलंकी जैसे सीनियर खिलाड़ी हैं जो मेरे खेल में मेरी मदद करते हैं। उन्हें हर दिन गहन प्रशिक्षण करते हुए देखने से मुझे उच्चतम स्तर पर खेल के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने में मदद मिली है।

"मेरे पास सुधार की बहुत गुंजाइश है। मैं टीम में अपने लिए जगह बनाने का प्रयास कर रही हूं। मैं अपनी कमजोरियों पर काम कर रही हूं ताकि मैं भविष्य में टीम को जीतने में मदद कर सकूं। मैं दुनिया भर की सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ खेलने के लिए उत्सुक हूं।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Jun 2024 9:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story