21वें आसियान-भारत शिखर समिट: पीएम नरेंद्र मोदी शिखर सम्मेलनों में शामिल होने के लिए कल लाओस रवाना होंगे

पीएम नरेंद्र मोदी शिखर सम्मेलनों में शामिल होने के लिए कल लाओस रवाना होंगे
  • लाओ पीडीआर में वियनतियाने की यात्रा
  • पीएम सोनेक्से सिफांडोन के निमंत्रण पर होगी यात्रा
  • सम्मेलन में प्रधानमंत्री की दसवीं उपस्थिति

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दो दिन की यात्रा पर कल लाओस जाएंगे। यह यात्रा 10 और 11 अक्टूबर को होगी। दो दिवसीय दौरे के दौरान पीएम मोदी की कई नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात होगी।

विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार ने एक मीडिया सम्मेलन में कहा प्रधानमंत्री मोदी 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के लिए लाओ पीडीआर के प्रधानमंत्री सोनेक्से सिफांडोन के निमंत्रण पर लाओ पीडीआर में वियनतियाने की यात्रा करेंगे।

समाचार एजेंसी यूनीवार्ता से मिली जानकारी के मुताबिक मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने आगे बताया कि मोदी कल सुबह 7.30 बजे रवाना होकर दोपहर में वियनतियाने पहुंचेंगे। जहां पीएम मोदी का पारंपरिक रूप से वेलकम किया जायगा। प्रधानमंत्री सबसे पहले लाओस की रामायण का शो देखेंगे। शाम 4 बजे प्रधानमंत्री भारत आसियान शिखर-सम्मेलन में भाग लेंगे और रात में लाओस के प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित रात्रि भोज में शामिल होंगे।

मजूमदार ने आगे बतााय कि कहा हम आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री की दसवीं मौजूदगी को बहुत महत्व देते हैं। प्रधानमंत्री मोदी सम्मेलन में भारत लाओस द्वारा शिखर सम्मेलन 'कनेक्टिविटी और लचीलापन' के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करेंगे। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि वर्ष के अंत से पहले, हम 2 और आसियान देशों के साथ सीधी उड़ान शुरू कर के हवाई कनेक्टिविटी स्थापित कर लेंगे।

मजूमदार ने कहा कि पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में 10 आसियान देश और 8 भागीदार, ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, कोरिया गणराज्य, न्यूजीलैंड, रूस और यूएसए शामिल होंगे। पर्यवेक्षक के रूप में तिमोर-लेस्ते भी शामिल होगा।

Created On :   9 Oct 2024 1:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story