जारी रहेगा 'दिल्ली मार्च': किसानों को संसद में नहीं मिली एंट्री, बाहर उठकर मिलने आए राहुल गांधी, जल्द किसानों के मुद्दे उठाने का दिया आश्वासन

किसानों को संसद में नहीं मिली एंट्री, बाहर उठकर मिलने आए राहुल गांधी, जल्द किसानों के मुद्दे उठाने का दिया आश्वासन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। किसान एक बार फिर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में सुधार को लेकर सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच बुधवार सुबह संसद परिसर में कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने किसानों से मुलाकात की। उन्होंने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक के 12 किसान नेताओं के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की।

राहुल गांधी के मुलाकात के बाद एक किसान नेता ने कहा कि सरकार उनकी मांग को नहीं मान रही है। इसलिए वह दिल्ली मार्च को जारी रखेंगे। किसान नेताओं में से एक किसान जगजीत सिंह दल्लेवाल ने एनडीटीवी से कहा कि सरकार अब तक आश्वासनों को पूरा करने में विफल रही है। स्वामीनाथन रिपोर्ट का क्रियान्वयन जरूरी है। हम दिल्ली की ओर मार्च जारी रखेंगे।

राहुल गांधी ने किसानों से की मुलाकात

संसद भवन स्थित राहुल गांधी के कार्यालय में किसानों ने उनसे मुलाकात की। इस दौरान राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस संगठन के महासचिव केसी वेणुगोपाल, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग, कांग्रेस नेता सुखजिंदर सिंह रंधावा, गुरजीत सिंह औजला, धर्मवीर गांधी, अमर सिंह, दीपेंद्र हुड्डा और जय प्रकाश भी मौजूद रहे। राहुल गांधी ने सभी किसानों की समस्या सुनी। माना जा रहा है कि राहुल गांधी जल्द किसानों का मुद्दा संसद भवन में उठाएंगे।

इस बैठक के बाद अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने कहा- राहुल गांधी संसद में किसानों का मुद्दा उठाएंगे। किसानों के दिल्ली मार्च करने पर अमरिंदर सिंह राजा ने कहा कि किसानों को दिल्ली का आकर विरोध करने का पूरा अधिकार है। अगर कोई निजी विधेयक लाने की जरूरत पड़ी तो हम उसे भी लाएंगे।

राहुल गांधी ने मीडिया के सामने रखी अपनी बात

इससे पहले लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने संसद में कहा, "हमने उन्हें (किसान नेताओं को) यहां मिलने के लिए आमंत्रित किया था। लेकिन वे उन्हें यहां (संसद में) नहीं आने दे रहे हैं। क्योंकि वे किसान हैं, शायद यही कारण है कि वे उन्हें अंदर नहीं आने दे रहे हैं।" इसके बाद किसान नेताओं का 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी से मिलने संसद भवन स्थित उनके कार्यालय पहुंचा। जहां राहुल गांधी से पंजाब से जगजीत सिंह, श्रवण सिंह पंधार, सुरिजित सिंह और रमणदीप सिंह मान, हरियाणा से लखविंदर सिंह, तेजवीर सिंह, अमरजीत सिंह और अभिमन्यु, कर्नाटक से शांता कुमार, तेलंगाना से एन वेंकटेश्वर राम, तमिलनाडु से पी रामलिंगम से मिलने पहुंचे।

किसान नेताओं से मुलाकात के बाद लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, "हमने अपने घोषणापत्र में कानूनी गारंटी के साथ MSP का जिक्र किया है। हमने आकलन किया है और इसे लागू किया जा सकता है। हमने अभी एक बैठक की, जिसमें तय किया गया कि हम INDIA गठबंधन के दूसरे नेताओं से बात करेंगे और सरकार पर दबाव डालेंगे कि देश के किसानों को MSP की कानूनी गारंटी दी जाए।"

Created On :   24 July 2024 11:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story