भोपाल: रबीद्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के कृषि संकाय में 5 दिवसीय सर्टिफिकेट कोर्स सम्पन्न

रबीद्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के कृषि संकाय में 5 दिवसीय सर्टिफिकेट कोर्स सम्पन्न
आरएनटीयू और दी सहायक ट्रस्ट मुंबई के मध्य हुआ एमओयू

डिजिटल डेस्क, भोपाल। रबीद्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय और दी सहायक ट्रस्ट मुंबई के‌ मध्य एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया। इस एमओयू के तहत इंटर्नशिप कार्यक्रम में पोषण और जैविक रसोई उद्यान पर पांच दिवसीय निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस कार्यक्रम में द सहायक ट्रस्ट के कार्यक्रम समन्वयक पीयूष सोनी, प्रमोद शिंदे, पोषण विशेषज्ञ आरती जैन और कृषि विशेषज्ञ अमन व्यास और आर एनटीयू के कुलपति प्रो. रजनी कांत, कृषि संकाय के डीन डॉ. एच डी वर्मा, सह-डीन डॉ. अशोक कुमार वर्मा विशेष रूप से उपस्थित थे।

इस मौके पर प्रो. रजनी कांत ने कहा कि यह इंटर्नशिप कार्यक्रम कृषि छात्रों को पोषण और जैविक रसोई उद्यान के महत्व के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया है। कुलपति ने सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्राप्त करने की बधाई दी और बताया की सभी छात्र एवं छात्राएं इस प्रशिक्षण के बाद पोषण एवं जैविक रसोई उद्यान के महत्व को समझते हुए इसे ग्रामीण स्तर पर अपनाकर कृषक की पोषण आवश्यकता से अवगत कराएंगे।

पांच दिवसीय प्रशिक्षण में मुम्बई से आये विषय विशेषज्ञ ने विभिन्न विषयों पर जैविक न्यूट्रिशन उद्यान बनाने एवं उससे प्राप्त होने वाले न्यूट्रिशन के महत्व के बारे में पूर्ण प्रशिक्षण दिया। इस प्रशिक्षण में न्यूट्रिशनिस्ट ने सब्जी, खाद्यान्न एवं फल से प्राप्त होने वाले पोषक तत्व की उपलब्धता एवं कमी के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए पोषक के महत्व को बताया। अंत में प्रतिभागियों को अतिथियों द्वारा प्रमाण पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया।

कार्यक्रम के अंत में मे डॉ अशोक कुमार वर्मा, विभागाध्यक्ष ने सभी विषय विशेषज्ञ, अथितियों एवं विभाग के सभी शिक्षकों का आभार व्यक्त किया।

Created On :   19 Jun 2024 2:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story