चीन के विदेश मंत्री किन गैंग तीन सप्ताह से लापता

Bhaskar Hindi
Update: 2023-07-18 04:26 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन के विदेश मंत्री किन गैंग के तीन सप्ताह से लापता होने की खबर है, खबरों के मुताबिक उन्हें पिछले तीन हफ्तों से सार्वजनिक तौर पर नहीं देखा गया है। गैंग को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का भरोसेमंद सहयोगी माना जाता है। आपको बता दें 57 वर्षीय किन गैंग एक पेशेवर राजनयिक है, संयुक्त राज्य अमेरिका में राजदूत के रूप में एक संक्षिप्त कार्यकाल के बाद दिसंबर में उन्हें विदेश मंत्री के रूप में पदोन्नत किया गया था। ये कोई पहला मौका नहीं है, इससे पहले भी इंटरपोल के पूर्व चीनी प्रमुख मेंग होंगवेई 2018 में चीन की यात्रा के दौरान गायब हो गए थे।इसी साल फरवरी में इनवेस्टमेंट बैंकर बाओ फैन गायब हो गए थे।

आपको बता दें किन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता भी रह चुके है, 2021 में उन्हें अमेरिका में चीन का राजदूत बनाया गया था। पिछले साल अक्टूबर माह में उन्हें कम्युनिस्ट पार्टी की सेंट्रल कमेटी में शामिल किया गया था। विदेश मंत्री के रूप में गैंग ने चीनी जासूसी गुब्बारे मामले पर अमेरिका को कड़ी फटकार लगाई थी। इससे दोनों देशों को बीच तनाव और बढ़ गया था। हालांकि बाद में संबंधों में आई गिरावट को भी सुधारने में भी गैंग ने अहम भूमिका निभाई। इसमें अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन द्वारा जून माह में की गई बीजिंग यात्रा भी शामिल है।

गैंग कई अहम राजनयिक बैठकों में दिखाई नहीं दे रहे है। उन्हें अंतिम बार 25 जून को देखा गया था। उनकी गैरमौजूदगी में वांग यी बैठकों में नजर आ रहे है। हालफिलहाल गैंग के ठिकानों को लेकर तरह तरह के कयास लगाए जा रहे है। सोशल मीडिया पर गैंग के गुम होने के पीछे की वजह उनकी निजी जिंदगी को बताया जा रहा है।

चीनी विदेश मंत्रालय ने भी उनके बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी देने से मना कर दिया। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि किन गैंग कब अपने काम पर वापस लौटेंगे, उन्हें इसकी जानकारी नहीं है।

Tags:    

Similar News