शिक्षा गुणवत्ता: सुपर-11 की टीम स्कूलों पर रखेगी नजर, औचक निरीक्षण के साथ लगाएंगे स्पेशल क्लास

  • बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग ने बनाई टीम
  • दसवीं में जिले का परीक्षा परिणाम 60.55 रहा
  • बारहवीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम 61.19 फीसदी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-01 04:14 GMT

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। बोर्ड परीक्षाओं में ऐसे स्कूल जिनका रिजल्ट कम रहा है उनके लिए कार्ययोजना बनाई गई है। कक्षा दसवीं के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से सुपर-११ की टीम बनाई गई है जो स्कूलों का औचक निरीक्षण के साथ स्कूलों में जाकर पढ़ाई कराएगी। इस टीम में कक्षा दसवीं के लिए अंग्रेजी, गणित, विज्ञान विषय के दो-दो शिक्षकों के साथ प्राचार्यों को शामिल किया गया है। इस टीम को औचक निरीक्षण करने के साथ जिन स्कूलों का शैक्षणिक स्तर कम है वहां पहुंचकर कक्षाएं भी लगाना होगा।

रिजल्ट बनाने के लिए यह किया जाएगा

जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल ने बताया कि जिले के उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम के लिए विशेष प्रयास करने के संबंध में एक कार्ययोजना भी तैयार की गई है, जिसका बैठक में प्रेजेंटेशन दिया गया। इस कार्ययोजना में जारी शैक्षणिक सत्र में उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम के लिए अंग्रेजी, गणित, विज्ञान विषय के शिक्षकों का प्रशिक्षण, उत्कृष्ट शिक्षकों एवं प्राचार्यों के कोर ग्रुप का गठन शिक्षकों की समय पर विद्यालय में उपस्थिति सुनिश्चित कराने, मासिक मूल्यांकन का विषयवार विश्लेषण प्रतिमाह करने, कमजोर विद्यार्थियों के लिए निदानात्मक कक्षाओं का संचालन, कठिन विषय वस्तु का स्मार्ट क्लास के माध्यम से अध्यापन, कठिन विषयों का नवाचार द्वारा रोचक तरीके से अध्यापन, बच्चों की नियमित उपस्थिति के लिए अभिभावकों से सतत संपर्क आदि को शामिल किया गया है।

इस बार ऐसा है रिजल्ट

इस बार दसवीं में जिले का परीक्षा परिणाम 60.55 रहा। जबकि बारहवीं बोर्ड की परीक्षा में 61.19 फीसदी परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है। बारहवीं में पिछले साल की तुलना में 11 फीसदी विद्यार्थियों ने अधिक सफलता हासिल की है। 2023 में दसवीं का परीक्षा 61.01 और बारहवीं का परिणाम 49.03 था।

Tags:    

Similar News