Women's T-20 World Cup: दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल में 8 विकेट से जीत दर्ज कर खिताबी मुकाबले में बनाई जगह, खत्म किया कंगारूओं का दबदबा

  • दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल में 8 विकेट से दर्ज की जीत
  • विमेंस टी-20 विश्व कप में बनाई जगह
  • टूर्नामेंट के 7 सीजन में से 6 बार जीत चुकी है ऑस्ट्रेलिया

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-17 19:43 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विमेंस टी-20 वर्ल्ड के सेमीफाइनल में गुरुवार 17 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने थे। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा था। इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया। टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने महज 17.2 ओवरों में 2 विकेट खोकर मुकाबले को अपने नाम कर लिया था। इसी के साथ साउथ अफ्रीका ने फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। टूर्नामेंट का फाइनल 20 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा।

विमेंस टी-20 वर्ल्ड के सेमीफाइनल मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओर से पारी की शुरुआत सलामी बल्लेबाज ग्रेस हैरिस और विकेटकीपर बल्लेबाज बेथ मूनी ने की थी। इस दौरान बेथ मूनी ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 44 रन बनाए। इसके बाद कप्तान ताहलिया मैक्ग्राथ ने टीम के लिए 27 रन बनाए थे। लेकिन दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों के सामने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की एक नहीं चली। इसी के साथ 20 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया की टीम केवल 134 रन ही बना सकी।

मुकाबले में साउथ अफ्रीका के सामने ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 135 रनों का लक्ष्य खड़ा किया था। इस टारगेट का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने महज 17.2 ओवरों में खेल में जीत दर्ज कर ली थी। टीम के लिए कप्तान लौरा वोल्वार्ट ने शानदार कप्तानी पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 42 रन बनाए। वहीं, इनके अलावा टीम की तुफानी बैटर एनेके एलिजाबेथ बॉश ने 74 रनों की धमाकेदार पारी को अंजाम दिया। इस धुंआधार पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजा गया।

ऑस्ट्रेलिया का दबदबा हुआ खत्म

आपको बता दें, विमेंस टी-20 विश्व कप की शुरुआत 2009 में हुई थी। अब तक इस टूर्नामेंट के 7 सीजन खेले जा चुके हैं। इनमें ऑस्ट्रेलियाई टीम ने रिकॉर्ड 6 बार इस टाइटल को अपने नाम किया है। ऑस्ट्रेलिया के अलावा साल 2016 में वेस्टइंडिज ने इसका खिताब अपने नाम किया था। लेकिन इस सीजन में साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को मात देकर कंगारूओं का दबदबा खत्म कर दिया है।

Tags:    

Similar News