फोगाट पर फैसला: विनेश फोगाट को कुछ दिन और करना पड़ेगा इंतजार, अब 16 अगस्त को CAS सिल्वर मेडल पर सुनाएगा फैसला

  • विनेश फोगाट मामले में फिर टला फैसला
  • CAS 16 अगस्त को सिल्वर मेडल देने पर सुनाएगा फैसला
  • जानें मामले से जुड़ा पूरा अपडेट

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-13 17:08 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महिला पहवान विनेश फोगाट का इंतजार अगले कुछ दिनों के लिए और टल गया है। कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ने 13 अगस्त को विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल देना का फैसला अगले दिनों के लिए टाल दिया है। यानी अब CAS फैसला 16 अगस्त की रात 9.30 बजे सुनाएगा। बता दें, पेरिस ओलंपिक के 50 किलोग्राम वूमन रेसिलंग कैटेगरी के फाइनल से विनेश फोगाट का वजन ज्यादा होने से उन्हें डिस्क्वालीफाई कर दिया गया था। इसके बाद विनेश फोगाट ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) से सिल्वर मेडल देने की मांग की थी। जिस पर शनिवार रात को फैसला सुनाया जाएगा।

कोर्ट में रखी गई चार बड़ी मांगे

CAS में विनेश फोगाट की ओर से भारत के सबसे बड़े वकील हरीश साल्वे उनका केस हैंडल कर रहे हैं। भारतीय समय के मुताबिक, आज रात 9.30 बजे तक ओलंपिक में विनेश फोगाट की अयोग्यता को चुनौती देने वाली याचिका पर फैसला सामने आएगा। जिसमें यह बात साफ हो जाएगा की विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, CAS में याचिका दायर करते हुए वकील हरीश साल्वे ने चार अहम मांगे रखी है। याचिका में पहली मांग में कहा गया है कि विनेश ने किसी भी तरह की धोखाधड़ी नहीं की है। जिस वजह से वह सिल्वर मेडल पाने की हकदार है। दूसरा, प्राकृतिक रिकवरी प्रक्रिया के तहत विनेश फोगाट का वजन बढ़ा है। ऐसे में वह ऐन मौके पर कुछ भी नहीं कर सकती थी। तीसरी मांग में कहा गया है कि एक एथलीट को उसके शरीर की देखरेख करने का अधिकार है। जबकि चौथी और अंतिम मांग में यह तर्क दिया गया है कि पहले दिन विनेश का वजन तय मानकों से कम था। इस दौरान पौष्टिक चीजों का सेवन करना उनका मौलिक अधिकार है।

जानें कोर्ट में क्या हुआ

सूत्रों के मुताबिक, CAS में विनेश फोगाट और यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के बीच लगभग एक घंटे तक बहस चली, जिस पर आज रात को फैसला आना है। विनेश फोगाट का मामला कोर्ट में जाने से पहले अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक ने विरोध किया था। उनका कहना था कि यह फैसला यूनाइटेड वर्ल्ड रेसिलंग (UWW) के नियमों को ध्यान में रखते हुए लिया है। थॉमस बाक ने कहा कि 2 सिल्वर मेडिलिस्ट्स घोषित होने काफी मुश्किल लग रहा है।

    

Tags:    

Similar News