मेडल पर फैसला: विनेश फोगाट के पदक पर जल्द आ सकता है फैसला, भारत के जाने माने वकील रख रहे 'खेल कोर्ट' के सामने भारत का पक्ष

  • विनेश फोगाट के मेडल पर फैसले का दिन
  • वकील रखेंगे सीएएस के सामने भारत का पक्ष

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-09 08:51 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल और किंग्स काउंसल हरीश साल्वे आज विनेश फोगाट के डिस्क्वालिफिकेशन के मामले में सीएएस (काउंसिल ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट) में भारतीय ओलंपिक संघ की तरफ से पेश होंगे। बता दें कि साल्वे को मामले की पूरी जानकारी दे दी गई है और उनका नाम सीएएस के समक्ष आईओए के वकील के रूप में प्रस्तुत किया गया है। विनेश ने 7 अगस्त को सीएएस में ओलंपिक फाइनल से खुद को डिस्क्वालिफाई घोषित किए जाने के खिलाफ अपील की थी। भारत की स्टार रेसलर विनेश ने अपनी अपील की मांग की थी कि उन्हें संयुक्त सिल्वर मेडल दिया जाए। सीएएस पूरी दुनिया में खेलों के लिए बनाई गई एक स्वतंत्र संस्था है। जो खेल जगत में हुए किसी भी विवाद को निपटाने के लिए काम करती है। वहीं पेरिस ओलंपिक में भारत की उम्मीदें तब टूटी जब विनेश फोगाट को फाइनल मैच से पहले डिस्क्वालिफाई घोषित कर दिया गया था। बता दें कि विनेश ने 50 किलो फ्रीस्टाइल रेसलिंग कैटगरी में थीं। जिसमें उनका वजन करीब 100 ग्राम अधिक निकला था जिसके चलते उन्हें डिस्क्वालिफाई घोषित कर दिया गया था। 

विनेश ने दर्ज की याचिका

जब भी हमें ऐसा लगता है कि हमारे साथ कुछ गलत हुआ है। या कोई ऐसा फैसला होता है जो हमारे हक में नहीं होता है और हमें वो गलत लगता है तो हम कोर्ट में जाते हैं। इस तरह ही जब खेल की दुनिया में कोई परेशानी आती है तो खिलाड़ी सीएएस के पास अपनी याचिका दर्ज करवाने जाते हैं। ऐसा ही विनेश फोगाट ने भी किया है। उन्होंने सीएएस में अपनी याचिका दर्ज करवाई है। जिसका फैसला आज किया जाएगा। 

डिस्क्वालिफाईड हुईं विनेश 

बता दें कि विनेश फोगट 50 किलो फ्रीस्टाइल रेसलिंग कैटगरी के फाइनल मैच में पहुंच गई थी। तभी मैच के कुछ समय पहले ही उन्हें डिस्क्वालिफाई कर दिया गया। जिसकी वजह उनके वजन को बताई गई है। बताया गया है कि विनेश का वजन नियम में दिए गए वजन से 100 ग्राम ज्यादा था। जिसके कारण उन्हें फाइनल्स से बाहर निकाल दिया गया था। विनेश फोगाट ने वजन कम करने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर ली थी लेकिन वजन कम नहीं हुआ। हालांकि विनेश ने इस फैसले पर आपत्ति जताई और सीएएस में संयुक्त सिल्वर मेडल देने की मांग की। जिसके बाद कोर्ट आज इस मामले पर सुनवाई करेगा। जिसमें भारतीय वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे विनेश फोगाट का पक्ष कोर्ट में रखेंगे।

Tags:    

Similar News