पेरिस ओलंपिक 2024: लॉस एंजेलिस ओलंपिक का हिस्सा बनेगा ये खूनी खेल! एक दूसरे की जान लेने पर अमादा दिखेंगे एथलीट, मैदान पर दिखेगा भयानक मंजर?

  • लॉस एंजेलिस ओलंपिक 2028 का हिस्सा बन सकता है ये खतरनाक खेल
  • दुनियाभर में काफी लोकप्रिय MMA
  • UFC के सीईओ ने ओलंपिक्स में लाने का प्रस्ताव रखा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-10 13:55 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ओलंपिक में हर बार नए खेल की एंट्री होती है। जैसे कि अमेरिका के लॉस एंजेलिस में होने वाले अगले ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया गया है। इस बार भी पेरिस ओलंपिक में ब्रेक डांसिग नाम के खेल का डेब्यू हुआ है। ऐसे ही एक बेहद खतरनाक माने जाने वाले खेल को ओलंपिक्स में शामिल किए जाने की बात की जा रही है। दरअसल, जिस खेल को ओलंपिक का हिस्सा बनाए जाने की चर्चाएं हो रही हैं वो 'MMA' (मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स) है।

UFC के सीईओ ने रखा प्रस्ताव

हाल ही में मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स कंपनी यूएफसी (UFC) के सीईओ डैना वाईट ने MMA को ओलंपिक्स में लाने का प्रस्ताव रखा है। उनका कहना है कि आखिर MMA ओलंपिक्स का हिस्सा क्यों नहीं है, जब रेसलिंग, बॉक्सिंग और जूडो के रूप में 3 लड़ाई वाले खेल पहले ही ओलंपिक्स में शामिल हैं।

डैना वाईट ने कहा, "मुझे लगता है कि इसे अब तक ओलंपिक्स में शामिल हो जाना चाहिए था। ये मेरा काम नहीं है और ना ही मैं MMA को ओलंपिक्स में शामिल किए जाने को लेकर किसी पर दबाव डाल रहा हूं। मेरा केवल ये मानना है कि जिसने भी MMA को ओलंपिक में लाए जाने की बात कही है, मैं उसका समर्थन करता हूं। मैं यह भी साफ कर देना चाहता हूं कि व्यूअरशिप IOC के लिए मुसीबत बनी हुई है और हम उन्हें ज्यादा दर्शक लाकर दे सकते हैं।"

वहीं, स्पोर्ट्स एनालिस्टों का MMA को ओलंपिक में शामिल करने को लेकर विचार नेगेटिव हैं। उनका कहना है कि यदि इस खेल को ओलंपिक का हिस्सा बना भी लिया तो यह ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पाएगा। दरअसल, MMA की एक फाइट के बाद एथलीट को रिकवर करने में बहुत ज्यादा समय लगता है। इसके उलट जूडो, बॉक्सिंग और कुश्ती में रिकवर कम समय में हो जाते हैं। ऐसे में खिलाड़ी की रिकवरी का टाइम अधिक होना एमएमए के ओलंपिक का हिस्सा बनने में सबसे बड़ी बाधा है।

बता दें कि MMA कलारीपयट्टू, जूडो, बॉक्सिंग और वुशु समेत कई खेलों से मिलकर बना खेल है। इसे मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स कहा जाता है। इसमें भाग लेने वाले दोनों फाइटर्स खून से लतपथ हो जाते हैं और एक-दूसरे की जान लेने को उतारू होते हैं।

Tags:    

Similar News