भारत और वेस्टइंडीज के बीच ऐतिहासिक मुकाबला, कोहली भी रचेंगे नया इतिहास, जानें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

  • भारत के पास लगातार 9वीं टेस्ट सीरीज जीतने का मौका
  • भारत-वेस्टइंडीज 100वां टेस्ट मुकाबला
  • कोहली छुएंगे 500 मैचों का जादुई आंकड़ा

Bhaskar Hindi
Update: 2023-07-20 10:01 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का अंतिम मुकाबला आज से ही खेला जाएगा। त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ग्राउंड पर खेला जाने वाले यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से शुरू होगा। सीरीज का पहला मैच पारी और 141 रन से जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। यदि भारतीय टीम इस मैच को भी जीत जाती है तो वह सीरीज मेजबान टीम का क्लीन स्वीप कर देगी। इसी के साथ कैरिबियाई टीम के खिलाफ उसके घर में टीम इंडिया की यह लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज विजय होगी।

ऐतिहासिक होगा मुकाबला

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाला यह मुकाबला कई मायनों में खास होगा। पहला तो यह दोनों टीमों के बीच यह 100वां टेस्ट मैच होगा। दोनों देशों में पहली बार 1948 में टेस्ट खेला गया था। इसके अलावा इस मैच में उतरने के साथ टीम इंडिया के सुपरस्टार क्रिकेटर विराट कोहली एक खास क्लब का हिस्सा बन जाएंगे। दरअसल, यह मैच उनके ओवरॉल इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का 500वां मैच होगा। इसके साथ ही वह इस माइलस्टोन को छूने वाले दुनिया के 10वें और भारत के चौथे क्रिकेटर बन जाएंगे। कोहली से पहले भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और एमएस धोनी इस खास मुकाम को हासिल कर चुके हैं। बता दें कि कोहली ने अपने करियर में अब तक 110 टेस्ट, 274 वनडे और 115 टी-20 मैच खेले हैं।

वहीं कोहली के इस मैच में उतरते ही एक और खास रिकॉर्ड भारतीय टीम के साथ जुड़ जाएगा। दरअसल अब तक जिन 9 खिलाड़ियों ने 500 अंतराष्ट्रीय मैच खेले हैं उनमें सबसे ज्यादा श्रीलंका और भारत के खिलाड़ी शामिल हैं। दोनों ही देशों की तरफ से 3-3 खिलाड़ियों ने इस खास मुकाम को हासिल किया है। विराट कोहली के इस खास क्लब में शामिल होते ही भारतीय के खिलाड़ियों की तीन से 4 हो जाएगी और भारतीय टीम इस श्रीलंका को दूसरे नंबर पर धकेलकर नंबर-1 बन जाएगी।

अब तक इन खिलाड़ियों ने छुआ है 500 मैचों का जादुई आंकड़ा

  1. सचिन तेंदुलकर
  2. राहुल द्रविड़
  3. एमएस धोनी
  4. सनत जयसूर्या
  5. कुमार संगाकारा
  6. महेला जयवर्धने
  7. रिकी पोन्टिंग
  8. जैक कालिस
  9. शाहिद अफरीदी

हेड-टू-हेड में कैरेबियन टीम का पलड़ा भारी

दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए 99 मुकाबलों में कैरिबयन टीम का पलड़ा भारी रहा है। वेस्टइंडीज टीम ने जहां 99 में से 30 मैच जीते हैं वहीं टीम के खाते में 23 जीत आई हैं। जबकि इस दौरान 46 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं अगर टेस्ट सीरीज की बात करें तो दोनों के बीच खेली गई सीरीज में से वेस्टइंडीज ने 12 तो वहीं टीम इंडिया ने 10 सीरीज जीती हैं।

पिच रिपोर्ट और मौसम

क्वींस पार्क की पिच स्पिनरों के लिए मददगार मानी जाती है। ऐसे में यहां पिछले मैच की तरह एक बार फिर भारतीय स्पिनरों का जलवा देखने को मिल सकता है। वहीं मौसम की बात करें तो मैच के शुरुआती दिन पोर्ट ऑफ स्पेन में बादल छाए रहेंगे। इस दौरान बारिश होने की संभावना 60 प्रतिशत के आसपास है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत - रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, जयदेव उनादकट और शार्दूल ठाकुर/मुकेश कुमार।

वेस्टइंडीज - क्रैग ब्रेथवेट (कप्तान), तेजनारायण चंद्रपॉल, जर्मेन ब्लैकवुड, केविन सिनक्लेयर, एलीक एथनाज, रहकीम कॉर्नवॉल, जोशुआ डा सिल्वा (विकेटकीपर), केमार रोच, जेसन होल्डर, अल्जारी जोसेफ और जोमेल वारिकन।

Tags:    

Similar News