फोगाट पर फैसला: देश की उम्मीदों पर फिरा पानी, विनेश फोगाट की अपील हुई खारिज, नहीं मिलेगा सिल्वर मेडल

  • CAS ने विनेश फोगाट मामले में सुनाया था फैसला
  • रेसलर को सिल्वर मेडल देने की याचिक की खारिज
  • फैसले से करोड़ो भारत की टूटी उम्मीदें

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-14 16:31 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल नहीं मिलेगा। CAS ने उनकी अपील खारिज कर दी है। बता दें कि पेरिस ओलंपिक में 50 किलोग्राम वेट कैटेगरी के फाइनल में विनेश फोगाट का वजन तय मानकों से 100 किलोग्राम अधिक पाया गया था। जिसके बाद उन्हें टूर्नामेंट से डिस्क्वालीफाई कर दिया गया था। इसे लेकर उन्होंने CAS में सिल्वर मेडल दिए जाने की अपील की थी। इसका फैसला 16 अगस्त को सुनाया जाना था लेकिन इसके पहले ही उनकी अपील को खारिज कर दी गई। 

पीटी ऊषा ने जताई हैरानी

विनेश फोगाट की अपील खारिज किए जाने पर इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की अध्यक्ष पीटी ऊषा ने हैरानी जताई है। उन्होंने कहा कि फैसला चौंकाने वाला है। ओलंपिक से डिस्क्वालीफाई होने के बाद विनेश फोगाट ने 7 अगस्त को CAS में सिल्वर मेडल मिलने की गुहार लगाई थी, जिसे स्वीकार भी कर लिया गया था। विनेश फोगाट मामले की सुनवाई 9 अगस्त को हुई थी। कोर्ट में चार वकीलों ने विनेश का मामला हैंडल किया था। इस दौरान भारत के सबसे शीर्ष वकीलों में से एक हरीश साल्वे और विदुष्पत सिंघानिया भी मौजूद रहे थे।

विनेश फोगाट ने संन्यास का ऐलान

UWW ने पहले ही साफ कर दिया था कि वह उन्हें या अन्य किसी एथलीट का नियमों की अनदेखी करने के पक्ष की स्थित में नहीं है। इस संबंध में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक ने भी पुष्टि की थी।

50 किलोग्राम के फाइनल से डिस्क्वालीफाई होने के बाद 8 अगस्त को कुश्ती से संन्यास का ऐलान कर दिया था। विनेश ने एक्स पर ट्वीट करके लिखा, "मां, कुश्ती मुझसे जीत गई, मैं हार गई। मुझे माफ करना, आज आपका सपना और मेरा साहस टूट गया है. मेरे अंदर अब ज्यादा हिम्मत नहीं बची है। कुश्ती को मेरा सलाम, मेरा करियर 2001-2024 तक ही था।"

Tags:    

Similar News