विनेश फोगाट डिस्क्वालिफाई: पीएम मोदी ने IOA की अध्यक्ष पीटी उषा से क्या कहा? फोगाट मामले में ओलंपिक संघ से कड़ा विरोध दर्ज कराने के दिए निर्देश

  • पीएम मोदी ने जताया दुख
  • आईओए की अध्यक्ष से पीएम मोदी ने की बात
  • विनेश का वजन था ज्यादा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-07 10:59 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के लिए बुधवार का दिन एक बड़े झटके की तरह रहा है। ओलंपिक में सिल्वर मेडल पक्का कर फाइनल्स में आने वाली विनेश फोगाट को डिस्क्वालिफाई कर दिया गया है। जिस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने आईओए से इस मामले पर चर्चा करके सख्त आपत्ति दर्ज कराने को कहा है। पीएम मोदी ने आईओए की अध्यक्ष पीटी उषा से बात करके जानकारी मांगी है। साथ ही पीएम मोदी ने इस स्थिति में सभी विकल्पों पर विचार करने को कहा है। इसके अलावा पीएम मोदी ने विनेश फोगाट को डिस्क्वालिफाई होने के मामले में ओलंपिक समिति के समक्ष विरोध दर्ज कराने को कहा है।

पीएम मोदी ने जताया दुख

साथ ही इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विनेश के डिस्क्वालिफाई होने के बाद एक पोस्ट शेयर किया था। जिसमें उन्होंने विनेश के खेल की तारीफ करते हुए डिस्क्वालिफिकेशन पर दुख जताया था। साथ ही उन्होंने कहा कि "विनेश आप चैंम्पियनों की चैंपियन हो। आप भारत का गौरव हो और हर भारतीय के लिए प्रेरणास्त्रोत हो। आज के झटके से दुख पहुंचा है। काश मैं शब्दों में बता पाता कि इस समय कितना मायूस हूं। लेकिन मुझे पता है कि आप फिर वापसी करेंगी। चुनौतियों का डटकर सामना करना आपके स्वभाव में है। मजबूती से वापसी करो। हम सभी आपके साथ हैं।"

ज्यादा निकला वजन

भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा कि यह बहुत ही दुख की बात है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किलो वर्ग से विनेश फोगाट के डिस्क्वालिफाई घोषित होने की खबर को शेयर करता है। वहीं रातभर टीम की तरफ से किए गए कई प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा था। साथ ही ये भी बताया कि इस समय दल की तरफ से कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की प्राइवेसी का सम्मान करने का अनुरोध करता है।

साथ ही बता दें कि विनेश फोगाट को 50 किलो रेसलिंग में डिस्क्वालिफाई किया गया है। जब वजन ज्यादा निकला तो विनेश ने इसे कम करने की कोशिश भी की थी। लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। आज यानि 7 अगस्त को गोल्ड मेडल का इवेंट होना था, लेकिन वजन ज्यादा होने के चलते हो नहीं पाया। बता दें विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में डिस्क्वालिफाई घोषित करने के बाद बताया गया कि उनका वजन 50 किलो नहीं है। 

Tags:    

Similar News