पेरिस ओलंपिक 2024: मेडल से एक कदम दूर लक्ष्य सेन, सेमीफाइनल में बनाई जगह, क्वार्टर फाइनल मैच में चीनी ताइपे के चाउ टीएन चेन को हराया

  • भारतीय हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया पर 3-2 की ऐतिहासिक जीत दर्ज की

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-02 18:40 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने पेरिस ओलिंपिक के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। वे मेंस सिंगल्स कैटेगरी के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इसके साथ ही भारतीय हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया पर 3-2 की ऐतिहासिक जीत दर्ज की। वहीं, शूटर मनु भाकर भी लगातार तीसरे इवेंट के मेडल राउंड में पहुंच गई हैं।

लक्ष्य ने बैडमिंटन के मेंस सिंगल्स कैटेगरी के क्वार्टर फाइनल मैच में चीनी ताइपे के चाउ टीएन चेन को 19-21, 21-15 और 21-12 से हराकर हराया। वहीं, हॉकी में भी टीम इंडिया को अच्छी खबर मिली। भारतीय टीम ने ओलिंपिक में ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से मात दी। इस तरह ओलंपिक में भारत ने ओलंपिक में 52 साल बाद ऑस्ट्रेलिया पर जीत हासिल की। इससे पहले 1972 मे भारत की हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया ने को मात दी थी। कप्तान हरमनप्रीत ने 2 गोल किए। वहीं, एक गोल अभिषेक ने किया। सभी ग्रुप मैच पूरे होने के बाद यह तय हो जाएगा कि इंडिया टीम का मैच क्वार्टर फाइनल किसके साथ होगा।

निखत जरीन और पीवी सिंधु हुईं बाहर

इससे पहले पेरिस ओलंपिक में बुधवार का दिन मिलाजुला रहा। जहां एक ओर शूटर स्वप्निल कुसाले ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया, वहीं मुक्केबाज निखत जरीन और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु की हार के साथ भारत के मेडल जीतने की उम्मीद भी कम हुई।

बात करें विश्व चैंपियनशिप में कमाल करने वाली महिला मुक्केबाज निखत जरीन की तो वो ओलंपिक के राउंड ऑफ 16 से बाहर हो गईं। इस हार के बाद निखत ने बड़ा बयान दिया। उन्होंने बताया कि मैच से पहले दो दिन तक उन्होंने कुछ भी खाया पिया नहीं था। इसका कारण उनको अपना वजन मैंटेन रखना है।

दरअसल, ओलंपिक में इस बार बॉक्सिंग में 52 किलोग्राम का इवेंट नहीं था। जिस वजह से निखत को 50 किलोग्राम वाले इवेंट में लड़ना पड़ा। अपना वजन मेंटेन रखने के लिए निखत ने मैच के दो पहले से कुछ भी खाया पिया नहीं था। बता दें कि अब तक ओलंपिक में निखत 52 कैटेगरी के इवेंट में खेलती आईं हैं। लेकिन इस बार उन्हें कैटगरी न होने के चलते 50 किलोग्राम वेट कैटेगरी में मुक्क्बाजी करनी पड़ी।

बता दें कि निखत को गुरुवार को खेले गए 50 केजी के प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में चीन की वू यू से हार गई थीं। मैच में ऐसा एक कोई मूमेंट नहीं आया जब निखत, वू यू के तेजतर्रार पंचों का सामना कर पाई हों। दूसरे राउंड में उन्होंने जरूर वापसी करने का प्रयास किया लेकिन वो जीतने में कामयाब नहीं हो सकीं। चीनी मुक्केबाज ने एकतरफा अंदाज में खेलते हुए निखत को ऑलआउट 5-0 से मात दी।

मैच के बाद निखत ने कहा कि उन्हें इस बात का अफसोस है कि वह देश के लिए मेडल नहीं जीत पाईं। उन्होंने कहा, "मुझे माफ करना दोस्तों मैं देश के लिए पदक नहीं जीत सकी। मैंने यहां तक पहुंचने के लिए काफी बलिदान दिए। मैंने मानसिक और शारीरिक तौर पर काफी मेहनत की।" भारत की स्टार मुक्केबाज ने आगे कहा, निखत ने कहा, "मैंने पिछले दो दिनों से कुछ नहीं खाया। मुझे अपना वजन मैंटेन करना था। मैंने पानी तक नहीं पिया। वेट-इन होने के बाद मैंने थोड़ा पानी पिया था, लेकिन मुझे रिकवर होने का समय नहीं मिला। मैं आज रिंग में सबसे पहले आई थी।"

इसके साथ ही निखत ने कहा कि अगर वो आज जीत जाती तो उनके प्रयासों की तारीफ की जाती, लेकिन अब इन बातों को सब बहाना मानेंगे। 

Tags:    

Similar News