WTC Points Table: बेंगलुरु टेस्ट में हार के बाद टूट सकता है भारतीय टीम का फाइनल खेलने का सपना! जानिए WTC के समीकरण

  • बेंगलुरु टेस्ट में हार के बाद टूट सकता है भारतीय टीम का फाइनल खेलने का सपना!
  • फाइनल खेलने के लिए जीतने होंगे अगले 8 में से 5 मुकाबले
  • 98 प्वॉइंट्स और 74.24 पाइंट्स प्रतिशत के साथ टॉप पर भारतीय टीम

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-17 15:15 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार 16 अक्टूबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआती हो चुकी है। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले की पहली पारी में भारतीय टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा। दोनों टीमों के बीच जारी पहले टेस्ट में टीम इंडिया महज 46 रनों पर सिमट गई थी। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने दूसरे दिन पारी समाप्त होने तक 3 विकेट के नुकसान पर 180 रन बना लिए थे। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने भारत पर 134 रनों की बढत हासिल कर ली है।

बेंगलुरु टेस्ट में अब तक के खेल को देखकर ऐसा माना जा रह है कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम को इस मुकाबले में हार का स्वाद चखना पड़ सकता है। अगर ऐसा होता है तो भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट्स टेबल में बड़ा झटका लगेगा। ऐसे में लोगों के मन में सवाल खड़े हो रहे हैं कि अगर टीम इंडिया यह टेस्ट हारती है तो पॉइंट्स टेबल पर क्या असर होगा? साथ ही क्या भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ हारने के बावजूद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक पहुंच सकेगी? तो चलिए जानते हैं बेंगलुरु टेस्ट के बाद कैसा रहेगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का समीकरण।

अगर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल की ओर देखें तो, भारतीय टीम इस वक्त 98 प्वॉइंट्स और 74.24 पाइंट्स प्रतिशत के साथ टॉप पर शुमार है। अब तक टीम इंडिया ने 11 टेस्ट मुकाबले खेले हैं। जिनमें भारत ने 8 जीत हासिल की है। वहीं, 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था और 1 मैच ड्रॉ रहा था। डब्ल्यूटीसी के नियमों के मुताबिक फाइनल तक पहुंचने के लिए टीम को 8 में से 5 टेस्ट मैचों में जीतना होगा। टीम इंडिया के लिए बेंगलुरु टेस्ट में जीतना बेहद जरूरी है। क्योंकि अगर भारतीय टीम यह मुकाबला हार जाती है तो सीरीज पर कब्जा जमाने के लिए अगले दो मैचों में जीत हासिल करनी होगी। अगर टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज हार जाती है तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट्स टेबल में खेल बिगड़ने की संभावनाए हैं।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का प्वॉइंट्स टेबल 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल पर टीम इंडिया की स्थिति अभी तक काफी अच्छी रही है। भारतीय टीम 98 प्वॉइंट्स और 74.24 पाइंट्स प्रतिशत के साथ टॉप पर है। इस लिस्ट के दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है। कंगारूओ के 12 मुकाबलों में से 8 मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं, तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा था और 1 मैच का नतीजा ड्रॉ रहा है। सूची के तीसरे स्थान पर श्रीलंका का नाम आता है।

Tags:    

Similar News