IND vs NZ Test Series: दूसरे दिन दिखा कीवी गेंदबाजों का जलवा, 46 रनों पर धाराशाई हुई टीम इंडिया

  • दूसरे दिन दिखा कीवी गेंदबाजों का जलवा
  • 46 रनों पर धाराशाई हुई टीम इंडिया
  • दूसरा दिन घोषित होने तक न्यूजीलैंड ने बनाए 3 विकेट के नुकसान पर 180 रन

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-17 12:09 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो चुकी है। दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला मैच बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है। आज यानी गुरुवार 17 अक्टूबर को मुकाबले का दूसरा दिन है। आपको बता दें, बेंगलुरु टेस्ट के पहले दिन बारिश की वजह से बिना टॉस कराए स्टंप्स की घोषणा कर दी गई थी। इसके बाद मुकाबले के दूसरे दिन टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मुकाबले के दूसरे दिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का आतंक देखने को मिला। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम महज 46 रनों पर सिमट गई थी। वहीं, न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन की घोषणा होने तक 3 विकेट के नुकसान पर 180 रन बना लिए है। इसी के साथ कीवी टीम ने 134 रनों की बढ़त हासिल कर ली है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया की हालत अब तक बेहद खराब रही है। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाज महज 46 रन ही बना सके। इस दौरान टीम के लिए रन विकेटकीपर बल्लेबाज  ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 20 रन बनाए। वहीं, टीम के टॉप स्कोरर बल्लेबाज अपना खाता खोलने में भी नाकाम रहे। मुकाबले में कीवी गेंदबाज मैट हेनरी ने सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किए। उन्होंने भारत के खिलाफ 5 विकेट चटकाए थे। वहीं, न्यूजीलैंड के गेंदबाज विलियम ओ रुक ने 4 विकेट लिए।

बेंगलुरु में खेले जा रहे पहले टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की ओर से पारी की शुरुआत युवा बल्लेबाज यश्सवी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा ने की थी। टीम इंडिया को पहला झटका 9 रनों पर लगा था जब कप्तान रोहित शर्मा टिम साउदी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए थे। इसके बाद क्रीज पर उतरे भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भी बिना खाता खोले पवेलियन की ओर रवाना हो गए थे। वहीं, ईरानी कप में धमाल मचाने वाले भारतीय बल्लेबाज सरफराज खान भी शून्य पर आउट हो गए थे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का पहला मुकाबला बेहद निराशाजनक रहा। टीम ने अपने 9 विकेट 40 रनों के भीतर खो दिए थे। इस दौरान टीम के टॉप स्कोरर खिलाड़ी लोकेश राहुल, रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन एक भी रन नहीं बना सके। इसके बाद भारतीय गेंदबाज कुलदीप यादव भी 2 रन बनाकर आउट हो गए थे। वहीं, उपकप्तान जसप्रीप बुमराह 1 रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए थे। मुकाबले के अंत में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज 4 रनों के साथ क्रीज पर बच गए थे।

मुकाबले के दूसरे दिन न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में मुकाबले की घोषणा होने तक 3 विकेट खोकर 180 रन बना लिए। इस दौरान टीम के लिए सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने 105 गेंदों में 91 रनों की शानदार पारी खेली। लेकिन भारतीय ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर पवेलियन रवाना कर दिया था। मैच में स्टंप्स होने के बाद टीम की ओर से रचिन रविंद्र (22) और डेरिल मिशेल (14) क्रीज पर मौजूद है। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया पर 134 रनों की बढ़त हासिल कर ली है।

घरेलू मैदान पर टीम इंडिया का सबसे कम स्कोर

सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का आतंक देखने मिला। मैच के दौरान कीवी गेंदबाज मैट हेनरी ने टीम को सबसे ज्यादा 5 विकेट दिलाए। वहीं, विलियम ओ रुक ने भी टीम के खाते में 4 विकेट डाले थे। इसके अलावा टिम साउदी ने एक विकेट लिया था। आपको बता दें, टेस्ट मैचों में अपने घरेलू मैदान पर टीम इंडिया का यह सबसे कम स्कोर है। इससे पहले भारतीय टीम अपने घरेलू मैदान पर साल 1987 में वेस्टइंडिज के खिलाफ 75 रनों पर सिमट गई थी। 

Tags:    

Similar News