IND vs NZ Test Series: सबसे कम स्कोर...चार टॉप बैट्समैन नहीं खोल सके खाता..., बेंगलुरु टेस्ट में टीम इंडिया के नाम दर्ज हुए अनचाहे रिकॉर्ड

  • बेंगलुरु टेस्ट में टीम इंडिया के नाम दर्ज हुए अनचाहे रिकॉर्ड
  • भारतीय सरजमीं पर टीम इंडिया का सबसे कम स्कोर
  • टीम इंडिया के नाम एशियाई धरती पर सबसे कम स्कोर

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-17 13:24 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 16 अक्टूबर से बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में आयोजित किया गया है। बारिश को कम रौशनी की वजह से मैच का पहला दिन बिना टॉस कराए घोषित कर दिया गया था। इसके बाद मुकाबले के दूसरे दिन टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया महज 46 रनों पर सिमट गई। इस दौरान न्यूजीलैंड के गेंदबाज मैट हेनरी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा विलियम ओरूके ने 4 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं, टिम साउदी ने भी 1 विकटे लिया था। 

बेंगलुरु में खेले जा रहे मुकाबले के दूसरे दिन भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। पूरी टीम महज 46 रनों पर पवेलियन रवाना हो गई थी। इस मुकाबले के बाद टीम इंडिया के नाम कई अनचाहे रिकॉर्ड दर्ज हो गए हैं। 

भारतीय सरजमीं पर टीम इंडिया का सबसे कम स्कोर

न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले के दूसरे दिन भारत अपनी पहली पारी में केवल 46 रन ही बना सकी। इसी के साथ टीम इंडिया का यह अपने होम ग्राउंड पर सबसे कम स्कोर है। वहीं, टेस्ट इतिहास में भारत का यह तीसरा सबसे कम स्कोर है। भारतीय सरजमीं पर टीम इंडिया इससे पहले वेस्टइंडिज के खिलाफ सबसे कम रनों पर ऑलआउट हो गई थी। साल 1987 में वेस्टइंडिज के खिलाफ दिल्ली में खेले गए मैच में पूरी टीम इंडिया 75 रनों पर पवेलियन लौट गई थी। इसके अलावा भारतीय टीम के सबसे कम टेस्ट स्कोर की बात करें तो, साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया महज 36 रनों पर सिमट गई थी। इसके बाद लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ साल 1974 में हुए मैच में टीम इंडिया अपने सारे विकेट खोकर 42 रन ही जोड़ सकी थी। 

टीम इंडिया के नाम एशियाई धरती पर सबसे कम स्कोर 

भारतीय मैदान के साथ-साथ एशियाई धरती पर भी टेस्ट मैचों में टीम इंडिया का यह सबसे कम स्कोर है। अगर बात करें एशियन ग्राउंड पर टेस्ट मैचों में सबसे कम स्कोर की तो यह रिकॉर्ड वेस्टइंडिज के नाम था। साल 1986 में पाकिस्तान के खिलाफ वेस्टइंडिज केवल 53 रन ही बना सकी थी। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में भारत ने यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

टॉप-4 खिलाड़ी नहीं खोल सके खाता

बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम के टॉप-7 बल्लेबाजों में से 4 खाता खोलने में भी सफल नहीं रहे। इसमें भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के अलावा ईरानी कप में धमाल मचाने वाले सरफराज खान, केएल राहुल और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का नाम शुमार है। आपको बता दें, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह पहली बार है जब किसी टीम के टॉप-7 बल्लेबाजों में से 4 बिना खाता खोले पवेलियन लौटे हो। साथी ही इस मैच में शुरुआती चार बल्लेबाजों की ओर से दूसरा सबसे कम स्कोर देखने को मिला है। न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में टीम इंडिया के शुरुआती चार बैट्समैन ने कुल 15 रन बनाए थे। इनमें युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल 13 रन, कप्तान रोहित शर्मा 2 रन, विराट कोहली और सरफराज खान क्रमशः शून्य पर आउट हो गए थे। इससे पहले साल 1979 में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में शुरुआती चार बल्लेबाजों ने मिलकर टीम के लिए 10 रन जोड़े थे।

Tags:    

Similar News