विनेश फोगाट डिसक्वालिफाई: वजन घटाने के लिए क्या क्या किया, बाल कटाए, खून निकाला, सारी कोशिश हो गईं फेल

  • विनेश फोगाट का वजन घटाने के लिए की गईं कोशिशें
  • कटवाए बाल और निकलवाया खून
  • हुईं फाइनल मैच से बाहर

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-07 10:55 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत की शानदार महिला पहलवान विनेश फोगाट का फाइनल जीतने का सपना टूट गया है। फाइनल में पहुंचने के बाद ज्यादा वजन के चलते उन्हें डिस्क्विफाई कर दिया है। उनका वेट 50 किलो से 100 ग्राम ज्यादा था। बता दें, 6 अगस्त को भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने एक ऐतिहासिक उपल्ब्धि हासिल कर पेरिस ओलंपिक 2024 में सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नेलिस गुजमैन लोपेज को मात दी और फाइनल में जगह बनाई थी। उम्दा पहलवान ने छह अगस्त के तीनों मैच जीतकर अपना शानदार प्रदर्श दिखाया। लेकिन विनेश के फाइनल मैच खेलने से पहले ही उनका गोल्ड जीतने का सपना चूर हो गया। अब उन्हें कोई मेडल नहीं मिलेगा। ओलंपिक में कुश्ती के नियम के अनुसार, 2 दिन के अंदर मुकाबले होते हैं और दोनों दिन ही खेल में भाग लेने वाले पहलवानों का वजन किया जाता है।

वेट कम करने के लिए खून निकलवाया और बाल कटवाए

भारतीय महिला पहलवान विनेश का वेट कम करने के लिए उनके कोच ने जो हो सकता था वह सब करके देखा लेकिन उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा होने की वजह से अयोग्य घोषित कर दिया गया। विनेश फोगाट का वेट कम करने के लिए उनके बाल काटे गए। इतना ही नहीं बल्कि उनके शरीर का खून भी निकाला गया। बता दें, विनेश को फिलहाल अस्पताल में भर्ती किया गया है। रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष संजय सिंह ने जानकारी दी कि विनेश को डिहाइड्रेशन के चलते अस्पताल में एडमिट किया गया है।

एक रात पहले ज्यादा था वजन

विनेश फोगाट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए प्री क्वार्टर फाइनल, क्वार्टर फाइनल और रमीफाइनल जीता है। इतना उम्दा प्रदर्शन देखते हुए ऐसा लग रहा था कि वह इस बार फाइनल में गोल्ड मेडल अपने नाम करेंगी। जानकारी के मुताबिक, विनेश का वजन फाइनल मैच से एक रात पहले ही लगभग 2 किलोग्राम ज्यादा था। जिसके बाद कोच और सपोर्ट स्टाफ ने विनेश का वेट खटाने के लिए कई प्रयास किए। लेकिन उनका वजन 100 से 150 ग्राम ज्यादा ही निकला।

Tags:    

Similar News