ओलंपिक 2024: विनेश फोगाट मामले से लिया सबक, अमन सहरावत ने ऐसे घटाया 10 घंटे में 4.6 किलो वजन, डाइट के अलावा किए ये काम

  • अमन सहरावत पर था वजन घटाने का प्रेशर
  • वजन घटाने के लिए ऐसे की एक्सरसाइज
  • रात भर में क्या खाया?

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-10 11:12 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक 2024 में 57 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती कैटगरी में अमन सहरावत ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। अमन सहरावत ने 10 घंटे में अपना वजन कम किया। जिसके चलते वह पूरी रात जागते रहे। साथ ही एक्सरसाइज की और बहुत ही हल्का खाना खाया। बता दें कि अमन सहरावत का वजन सेमीफाइनल में हारने के बाद अचानक से बढ़ गया। उनका वेट बढ़कर करीब 61.5 किलो हो गया था। जिसके बाद उन्होंने करीब 4.6 किलो कम किया ताकि वह फाइनल्स में खेल पाएं।

बता दें कि रेसलर अमन सहरावत फ्री-स्टाइल वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले भारत के सबसे कम उम्र के ओलंपियन बन गए हैं। वहीं भारत को 57 किलोग्राम की कैटगरी में इस बार पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को छठा मेडल मिला है। अमन ने ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में प्यूर्टो रिको के डेरियन टोई क्रूज को 13-5 से हराया। जिसके साथ ही अमन ओलंपिक में मेडल जीतने वाले सातवें भारतीय बन गए हैं। फाइनल मैच के दौरान अमन की नाक में चोट लग गई थी तब भी वह टस से मस नहीं हुए। अमन ने मैच जीतने के बाद बताया कि उनका वजन बढ़ा हुआ था। जिसके बाद उन्होंने रात भर जॉगिंग की। फिर रेसलिंग एरिना के बाहर विंडचीटर जैकेट पहनी और भरपूर कसरत किया तब जाकर उनका रात भर में वजन सही हो पाया।

क्या थी पूरी बात?

बता दें अमन का वजन गुरुवार को सेमीफाइनल जीतने के बाद बढ़कर 61.5 किलो ग्राम था। ऐसे में फाइनल मैच के लिए रेसलिंग मैट पर जाने से पहले अमन के सामने एक बड़ी चुनौती थी। अमन को 57 किलोग्राम के मैच के लिए क्वालिफाई करने के लिए दूसरे दिन के अनिवार्य वजन नापने से पहले 10 घंटे के समय में 4.5 किलोग्राम तक वजन कम करना था। जिसके बाद वे अपनी वेट कैटगरी के नजदीक आए।

कैसे हुआ वजन कम?

गुरुवार को अमन शाम को सेमिफाइनल मैच के बाद वजन कम करने में जुट गए। 'मिशन' की शुरुआत में उन्होंने डेढ़ घंटे मैट सेशन किया। जिसमें दो सीनियर कोच ने उनसे कुश्ती करवाई और उसके बाद एक घंटे हॉट बाथ सेशन किया। 12:30 बजे वे जिम गए जहां पर उन्होंने ट्रेडमिल पर एक घंटे तक लगातार दौड़ लगाई। बहुत ज्यादा स्वेटिंग होने की वजह से वजन को भी कम करने में मदद मिलती है। इसके बाद उन्होंने आधे घंटे का आराम किया जिसके बाद 5-5 मिनट के सौना बाथ के पांच सेशन हुए। आखिरी सेशन के अंत तक अमन का वजन 900 ग्राम ज्यादा ही था। फिर उन्हें मालिश दी गई। जिसके बाद उन्होंने जॉगिंग की। सुबह 4:30 बजे तक उनका वजन 56.9 किलो बचा मतलब निर्धारित वजन से 100 ग्राम कम था। जिसके बाद कोच ने और अमन ने राहत की सांस ली।

हर घंटे नापा वजन

ट्रेनिंग के बीच में अमन को नींबू और शहद के साथ गुनगुना पानी और थोड़ी कॉफी पीने को दी गई। जिसके बाद अमन सो नहीं पाया और उन्होंने कहा कि मैंने पूरी रात कुश्ती के मुकाबले के वीडियो देखे। वहीं कोच ने कहा, हम हर घंटे उसका वजन नाप रहे थे। हम पूरी रात नहीं सोये और दिन में भी नहीं।

दहिया ने कहा, वजन कम करना हमारे लिए सामान्य बात है लेकिन पिछले दिन विनेश के साथ जो हुआ, उसकी वजह से प्रेशर था। हम एक और मेडल नहीं गंवा सकते थे। सारी मेहनत सफल हो गई, जब अमन ने शुक्रवार को प्यूर्टो रिको के डेरियन क्रूज को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता और भारत के सबसे युवा ओलंपिक पदक विजेता बन गए। 

Tags:    

Similar News