जेल..बेल और इस्तीफा: कौन लेगा अरविंद केजरीवाल की जगह? इन नामों पर लग सकती है मुहर

  • मंगलावर को केजरीवाल का इस्तीफा और बैठक
  • सुनीता और आतिशी में से किसी एक को मिल सकती है सीएम कुर्सी
  • महिला नहीं तो किसी युवा या दलित चेहरे पर लगा सकते है दांव

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-16 11:50 GMT

डिजिट डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री व आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल के सीएम पद से इस्तीफे देने के ऐलान के बाद सभी के मन में ये चल रहा है कि दिल्ली का अगला सीएम कौन होगा? हालांकि इसका जवाब आने वाले दिनों में मिल जाएगा। लेकिन आम आदमी पार्टी के कुछ नेताओं के नाम सीएम बनने की रेस में खूब चर्चा में है। अरविंद केजरीवाल ने बीते दिन घोषणा की है कि वह 24 घंटे में दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे और अपने खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों पर जनता का फैसला आने के बाद ही सीएम पद पर लौटेंगे। दिल्ली में अगले साल फरवरी में विधानसभा चुनाव होने हैं। केजरीवाल ने महाराष्ट्र के साथ नवंबर में दिल्ली में चुनाव कराने की मांग की है। 

वैसे आपको बता दें सीएम पद से इस्तीफा और नया सीएम बनने की सुर्खियों को केजरीवाल हरियाणा विधानसभा चुनाव के साथ आगामी राज्यों में होने विधानसभा चुनावों में भुनाने की पूरी कोशिश करेंगे। केजरीवाल एक तीर से कई निशाने साधने की फिराक में है। नया सीएम बनाने से वह जातीय समीकरण साधने की कोशिश करेंगे वहीं  जेल जाने से लेकर सीएम इस्तीफा से नया केंद्र सरकार पर बरसते रहेंगे। 

केजरीवाल की जगह मुख्यमंत्री कौन होगा? इस पर दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज  का कहना है कि इन तमाम अटकलों पर आने वाले दिनों में विराम लग जाएगा। दिल्ली स्थित आम आदमी पार्टी कार्यालय में उन्होंने मीडिया से कहा आज सोमवार को ईद की छुट्टी है, मंगलावर को पहला वर्किंग डे है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। सीएम का इस्तीफा मंजूर होने के बाद पार्टी विधायक दल की बैठक बुलाएगी। विधायक दल की बैठक में जिस नाम पर मोहर लगेगी वह दिल्ली का सीएम होगा। सौरभ भारद्वाज ने आगे कहा, अभी मैं यह नहीं कह सकता हूं कि सीएम कौन बनेगा।

आपको बता दें केजरीवाल के बाद दिल्ली का नया सीएम बनने की दौड़ में महिलाओं के लिहाज से पहला नाम उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल का नाम चल रहा है। उसके बाद केजरीवाल सरकार में सबसे अधिक विभाग संभाल रहीं मंत्री आतिशी का नाम सुर्खियों में हैं। वहीं दलित वोट बैंक को साधने के लिए केजरीवाल मंत्री कैलाश गहलोत को सीएम बना सकते हैं।

सुनीता केजरीवाल

सुनीता केजरीवाल अरविंद केजरीवाल की धर्मपत्नी है।  

आतिशी

दिल्ली की मंत्री आतिशी, शिक्षा और पीडब्ल्यूडी जैसे अहम विभागों को संभाल रही हैं, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की पूर्व छात्रा और रोड्स स्कॉलर सुश्री आतिशी ने दिल्ली के स्कूलों में शिक्षा के सुधार के लिए आप के प्रमुख अभियान में बड़े पैमाने पर काम किया है।

कैलाश गहलोत

पेशे से वकील कैलाश गहलोत दिल्ली सरकार में परिवहन, वित्त और गृह मामलों जैसे प्रमुख विभागों को संभालते हैं। 50 वर्षीय नेता 2015 से दिल्ली के नजफगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं।

सौरभ भारद्वाज

 ग्रेटर कैलाश से तीन बार के विधायक  सौरभ भारद्वाज केजरीवाल सरकार में सतर्कता और स्वास्थ्य जैसे विभागों को संभालते हैं। आप में आने से पहले वे एक एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम कर चुके हैं।  

राघव चड्ढा

35 वर्षीय देश के सबसे प्रमुख युवा राजनेताओं में शुमार राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा का नाम भी सीएम की रेस में है। वह राजिंदर नगर से विधायक रहे हैं और 2022 के राज्य चुनावों में पंजाब में आप की शानदार जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

संजय सिंह

52 वर्षीय संजय सिंह पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। 2018 से राज्यसभा सांसद, संजय सिंह आप के सबसे प्रमुख चेहरों में से एक हैं, जो संसद में अपने जोशीले भाषणों के लिए जाने जाते हैं। हालांकि संजय सिंह को दिल्ली शराब नीति मामले से जुड़े भ्रष्टाचार के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था और वर्तमान में सीएम केजरीवाल और सिसोदिया की तरह जमानत पर बाहर हैं।

Tags:    

Similar News