लोकसभा चुनाव 2024: 'हमें लापता जेंटलमेन कहा गया, लेकिन इसी दौरान देश में वोटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना', सोशल मीडिया ट्रोलिंग पर बोले मुख्य चुनाव आयुक्त

  • मतगणना से पहले चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया के बारे में बोले मुख्य चुनाव आयुक्त
  • अब तक के इतिहास में चुनाव की घोषणा और मतगणना के पहले हुई पीसी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-03 09:22 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की मतगणना से एक दिन पहले चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। चुनाव के दौरान हुई सोशल मीडिया ट्रोलिंग पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, 'हमें लापता जेंटलमेन कहा गया, लेकिन इसी दौरान देश में वोटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया। यह हमारे लोकतंत्र की ताकत है।' बता दें कि 1952 में हुए देश के पहले आम चुनाव से लेकर अब तक ऐसा पहली बार हुआ है जब चुनाव आयोग ने मतदान के बाद और परिणाम के पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की हो। इससे पहले 16 मार्च को चुनाव की तारीखों की घोषणा के समय आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी।

सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया के बारे में बात करते हुए राजीव कुमार ने कहा कि पहली बार चुनाव के बाद होने वाली हिंसा रोकने के लिए पं. बंगाल और आंध्रप्रदेश जैसे संवेदनशील स्थानों पर पैरामिलिट्री फोर्स तैनात रहेगी।

चुनाव में बना विश्व रिकॉर्ड

मुख्य चुनाव आयुक्त कहा, "भारतीय चुनाव सच में एक चमत्कार हैं। इसकी बराबरी दुनिया में कोई और मुल्क नहीं कर सकता है। हमने 642 मिलियन मतदाताओं का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। यह सभी जी-7 देशों के मतदाताओं का 1.5 गुना और ईयू के 27 देशों के मतदाताओं का ढाई गुना है। उन्होंने आगे कहा, ' 85 साल से अधिक के मतदाताओं का यह योगदान हमारी युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक है, ये हमारे लोकतंत्र के गणनायक है। आज़ादी से पहले भारत को देखा है और पिछले 70 सालों में अपने योगदान से इस देश को सवारा है।'

जयराम रमेश के आरोपों का दिया जवाब

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने कांग्रेस नेता जयराम रमेश के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि शक का इलाज तो हकीम लुकमान के पास भी नहीं है। बता दें कि कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने शनिवार को आरोप लगाया था कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश के 150 डीएम/आरओ (रिटर्निंग ऑफिसर) को फोन किया और धमकाया। मुख्य चुनाव आयुक्त ने इस पर कहा, "ऐसा कैसे हो सकता है?...क्या कोई उनको (डीएम/आरओ) प्रभावित कर सकता है? हमें बताएं कि यह किसने किया, हम उसको सज़ा देंगे। यह ठीक नहीं है कि आप अफवाह फैलाएं और सभी को शक के दायरे में ले आएं।" 

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव पर दी बड़ी अपडेट

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने को लेकर बड़ी अपडेट दी। उन्होंने कहा, "हम बहुत जल्द जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू करेंगे।" इसके साथ ही उन्होंने वहां हुए लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि इस लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर में मतदान प्रतिशत पिछले चार दशकों में सबसे अधिक है। बता दें कि केंद्र शासित प्रदेश की 5 लोकसभा सीटों पर इस बार 58.46 फीसदी वोटिंग हुई जो कि पिछले 35 सालों में सबसे ज्यादा है। 

Tags:    

Similar News