राज्यसभा चुनाव 2024: केंद्रीय राज्यमंत्री जॉर्ज कुरियन ने मध्यप्रदेश विधानसभा पहुंचकर राज्यसभा का नामांकन दाखिल किया

  • सिंधिया के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी सीट
  • बीजेपी का साउथ इंडिया कनेक्शन
  • सीएम डॉ. मोहन यादव से मिलने सीएम हाउस पहुंचे जॉर्ज कुरियन

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-21 14:11 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। केंद्रीय राज्यमंत्री जॉर्ज कुरियन ने आज बुधवार को विधानसभा पहुंचकर राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। गुना संसदीय सीट से निर्वाचित होने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया  से राज्यसभा सदस्य से इस्तीफा दे दिया था। सिंधिया के इस्तीफे के बाद खाली एक सीट से बीजेपी ने केंद्रीय राज्यमंत्री जॉर्ज कुरियन को प्रत्याशी बनाया है।

केरल में सरकार के नाम से संबोधित किए जाने वाले कुरियन के जरिए बीजेपी का साउथ कनेक्शन के तौर पर देखा जा रहा है। कुरियन मोदी कैबिनेट में मत्स्य पालन, पशुपालन-डेयरी विभाग के राज्य मंत्री हैं। उच्च और निम्न सदन में से किसी का सदस्य न होने के बावजूद मोदी कैबिनेट में उन्हें मंत्री बनाया गया। अब उन्हें राज्यसभा भेजकर बीजेपी की केरल में ईसाई समुदाय के बीच पैठ बढ़ाने की कवायद के रूप में देखा जा रहा है। विधानसभा में बीजेपी के पर्याप्त विधायक होने से कुरियन का निर्विरोध चुना जाना तय है। वे मध्यप्रदेश से पहले ईसाई सांसद होंगे। उनका कार्यकाल दो साल का रहेगा।

नामांकन दाखिल करने के दौरान जॉर्ज कुरियन के साथ सीएम डॉ. मोहन यादव, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा, डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल, सुरेश पचौरी, सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते, मंत्री राव उदय प्रताप सिंह और विधायक तुलसी सिलावट मौजूद रहे। नामांकन से पहले सीएम राज्य सभा प्रत्याशी जॉर्ज कुरियन के प्रस्तावक बने। सीएम यादव ने पार्टी कार्यालय पहुंचकर कुरियन के नॉमिनेशन फॉर्म पर हस्ताक्षर किए। 

राजनीतिक विशेषज्ञों के मुताबिक कुरियन को मध्यप्रदेश से राज्यसभा भेजकर बीजेपी ने अपने साउथ इंडिया कनेक्शन को और ज्यादा मजबूत किया है। इससे पहले भी बीजेपी ने मप्र से दक्षिण भारत के चार नेताओं को उच्च सदन में भेजा है। इनमें जॉर्ज कुरियन के गुरु और पूर्व केंद्रीय मंत्री ओ राजगोपाल का नाम भी शामिल है।

Tags:    

Similar News