सवाल-जवाब और बवाल: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह में अग्निवीर योजना को लेकर ठनी

  • सेना के स्पष्टीकरण के बाद रक्षा मंत्री ने कही यह बात
  • राहुल गांधी के दावे का रक्षा मंत्री ने किया खंडन
  • सेना की ओर से दिया गया जवाब

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-04 03:57 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश सेवा करते हुए जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार को लेकर सियासी बखेड़ा खड़ा हो गया है। सड़क से लेकर सदन और अब सोशल मीडिया पर अग्निवीर योजना को लेकर दो गुटों में सीधे सवाल और जवाब दागे जा रहे है। बीजेपी के नेतृत्व में सत्ता पक्ष और विपक्ष का इंडिया गठबंधन अग्निवीर योजना को लेकर एक दूसरे पर तीखे हमले कर रहे है।

अग्निवीर योजना पर सत्तापक्ष और विपक्ष हो चुके है आमने सामने 

आपको बता दें लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में निचली सदन में दावा किया था कि कुमार के परिजनों को कोई मुआवजा नहीं दिया गया है। गांधी के दावे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पलटवार करते हुए कहा कि भारतीय सेना अग्निवीरों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।

रक्षा मंत्री का यह स्पष्टीकरण निम्न सदन  में विपक्ष के नेता राहुल गांधी द्वारा ‘एक्स’ पर अजय के पिता का एक वीडियो साझा करने के बाद आया है। वीडियो में अजय के पिता ने कथित तौर पर कहा था कि उन्हें कोई पैसा नहीं मिला है। राहुल गांधी ने बुधवार को आरोप लगाया कि सत्य की रक्षा हर धर्म का आधार है! लेकिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीद अग्निवीर के परिवार को सहायता मिलने के बारे में संसद में झूठ बोला। उनके झूठ पर शहीद अग्निवीर अजय सिंह के पिता जी ने खुद सच्चाई बताई है। रक्षा मंत्री को संसद, देश, सेना और शहीद अग्निवीर अजय सिंह जी के परिवार से माफी मांगनी चाहिए।

 सेना के अतिरिक्त लोक सूचना महानिदेशालय (एडीजीपीआई) का कहना है कि भारतीय सेना अग्निवीर अजय कुमार द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है। एक शहीद जवान को मिलने वाले भत्ते का भुगतान अग्निवीरों सहित दिवंगत सैनिकों के परिजनों को बिना विलंब के करना चाहिए। 

अग्निवीर को शहीद का दर्जा और मुआवजा नहीं देती मोदी सरकार-गांधी

आपको बता दें निम्न सदन में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पर अग्निवीर योजना को लेकर सदन में झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए माफी मांगने की बात कही।गांधी ने दावा किया था कि मोदी सरकार अग्निवीर को शहीद का दर्जा नहीं देती ,उन्हें मुआवजा नहीं देती। राहुल के भाषण के बीच में टोकते हुए रक्षा मंत्री सिंह ने गांधी पर सदन को गुमराह करने का आरोप लगाया था और कहा था कि हमारी सीमाओं की रक्षा करते हुए या युद्ध के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले अग्निवीर के परिवार को एक करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता राशि दी जाती है।

Tags:    

Similar News