लोकसभा चुनाव 2024: भारतीय निवार्चन आयोग ने अंतिम चरण की वोटिंग समाप्त होने तक एग्जिट पोल पर लगाई रोक

  • सभी तरह के प्रचार माध्यमों को ईसी का निर्देश
  • लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान बाकी
  • अंतिम चरण की वोटिंग से पहले एग्जिट पोल पर रोक

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-31 14:36 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय निर्वाचन आयोग ने इलेक्ट्रानिक , प्रिंट और अन्य सभी तरह के प्रचार माध्यमों को निर्देश दिया है कि वे शनिवार को लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के मतदान के समाप्त होने के बाद ही एग्जिट पोल का प्रचार या प्रसार कर सकते हैं।

वार्ता के मुताबिक आयोग ने 18 वीं लोकसभा के चुनाव और चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के संबंध में गत मार्च में जारी अधिसूचना का हवाला देते हुए शुक्रवार को कहा कि 19 अप्रैल सुबह सात बजे से लेकर एक जून शाम साढे छह बजे तक मीडिया के सभी प्रचार माध्यमों पर एग्जिट पोल के प्रचार प्रसार करने पर रोक रहेगी।

उल्लेखनीय है कि शनिवार को लोकसभा के सातवें और अंतिम चरण तथा ओडिशा विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान होना है। आयोग ने कहा है कि शनिवार को शाम साढे छह बजे तक सभी तरह के एग्जिट पोल के प्रचार प्रसार पर रोक रहेगी।

1 जून की शाम को अलग-अलग मीडिया चैनलों और सर्वे एजेंसियों की तरफ से एग्जिट पोल जारी किए जाएंगे। एग्जिट पोल मतदान के तुरंत बाद किया जाता है। इसमें किस पार्टी की सरकार बन सकती है? किस दल को कितनी सीटें मिल सकती हैं? पोल के जरिए इसका अनुमान लगया जाता है।  वोटिंग के तुरंत बाद एग्जिट पोल कराया जाता है, जिसमें केवल मतदाताओं को ही शामिल किया जाता है। एग्जिट पोल में वही लोग शामिल होते हैं, जो मतदान कर बाहर निकलते हैं। एग्जिट पोल निर्णायक दौर में होता है। इससे पता चलता है कि लोगों ने किस पार्टी पर भरोसा जताया है। एग्जिट पोल का प्रसारण मतदान के पूरी तरह से खत्म होने के बाद ही किया जाता है। 1 जून को सातवें दौर का मतदान खत्म होने के बाद एग्जिट पोल दिखाए जाएंगे। इससे पहले चुनाव आयोग ने जानकारी दी थी कि 19 अप्रैल 2024 को सुबह सुबह 7.00 बजे से 1 जून 2024 को शाम 6.30 बजे तक एग्जिट पोल पर प्रतिबंध रहेगा। यानी 1 जून को शाम 6.30 बजे के बाद ही एग्जिट पोल जारी होंगे। गुजरात की सूरत सीट से बीजेपी उम्मीदवार मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। ऐसे में 542 सीटों के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

ये एजेंसी और चैनल कराते हैं सर्वे

न्यूज18-आईपीएसओएस

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया

टाइम्स नाउ-सीएनएक्स

सीएसडीएस शामिल किया जाता है।

टुडे चाणक्य

एबीपी-सी वोटर

न्यूजएक्स-नेता

रिपब्लिक-जन की बात

सीएसडीएस

Tags:    

Similar News