बीजेपी को मिली ओल्ड पेंशन स्कीम की काट, इस विधेयक से कांग्रेस का ये दांव होगा फेल! तीन प्रदेशों में अटकेगी बात!

Bhaskar Hindi
Update: 2023-06-19 12:25 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 2024 का लोकसभा चुनाव नजदीक है। ऐसे में बीजेपी समान नागरिक संहिता (uniform civil code) को लागू करके अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए इसे मुद्दा बनने की तैयारी में है। विधि आयोग द्वारा समान नागरिक संहिता को लागू करने की बात कही गई है। फिलहाल इस पर लोगों की राय मांगी जा रही है। उत्तराखंड और गुजरात में बीजेपी पहले से ही UCC को लेकर एक पैनल का गठन कर चुकी है। बीजेपी की कोशिश है कि आने वाले दिनों में इस मसले पर पूरे देश में चर्चा हो। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि बीजेपी समान नागरिक संहिता को लागू करने पर इसलिए भी इतना बल दे रही है ताकि आम चुनाव से पहले पार्टी विकास के अपने नैरिटव के साथ-साथ हिंदुत्व और राष्ट्रवाद की छवि को देश की जनता के सामने रख सके। बीजेपी ऐसा करने में कामयाब रहती है देश की जनता में ध्रुवीकरण भी होगा।

कांग्रेस की काट निकालने की तैयारी में बीजेपी

साथ ही बीजेपी की यह कोशिश है कि नागरिक संहिता बिल के जरिए वह कांग्रेस की पुरानी पेंशन स्कीम को टक्कर दे सके। बता दें कि कांग्रेस ने पुरानी पेंशन स्कीम के जरिए ही हिमाचल प्रदेश में अपनी सरकार बनाई है। वहीं कर्नाटक में पार्टी ने भ्रष्टाचार को अपना मुद्दा बनाया था। कांग्रेस मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में पुरानी पेंशन स्कीम को दोबारा बहाल करने की बात कही है। कांग्रेस लोकसभा चुनाव में ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) को मुद्दा बनाकर कर्मचारी वर्ग को जुटाने की कोशिश करेगी।

इधर, बीजेपी इसकी काट निकालने के लिए समान नागरिक संहिता का कार्ड खेल रही है। बीजेपी इसे चर्चा का विषय बनाने की तैयारी में है। पार्टी समान नागरिक संहिता के जरिए ही वोट बैंक को साधने में जुटी है। गौरतलब है कि बीते सप्ताह ही इस पर विधि आयोग सामाजिक और धार्मिक संस्थानों से राय मांगी थी। 

बीजेपी की रणनीति

बीजेपी जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटा चुकी है। साथ ही, अदालत के फैसले से अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य जारी है। अगले साल जनवरी माह में राम मंदिर का लोकार्पण की भी तैयारी है। जनसंघ के दिनों से ही बीजेपी जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने, राम मंदिर का निर्माण और समान नागरिक संहिता को पूरे देश में लागू करने को अपने कोर मुद्दें के तौर पर प्रचारित करती थी। अब इस दो मुद्दों पर बीजेपी ने कामयाबी हासिल कर ली है। अब तीसरा और आखिरी कोर मुद्दा को बीजेपी अपने वोट बैंक को बढ़ाने और ध्रुवीकरण के लिए इस्तेमाल कर रही है। बीजेपी इस मुद्दे के जरिए कांग्रेस के ओल्ड पेंशन स्कीम को झटका देने की तैयारी में है।

शीतकालीन सत्र में बीजेपी पास करेगी विधेयक!

2024 लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के पास शीतकालीन सत्र का मौका है। माना जा रहा है कि बीजेपी इस सत्र के दौरान समान नागरिक संहिता का विधेयक पेश कर सकती है। लेकिन पार्टी के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि उस वक्त मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाला है। इन तीनों राज्यों में आदिवासी समुदाय ज्यादा संख्या में निवास करते हैं। माना जा रहा है कि ये समुदाय समान नागरिक संहिता को अपनी परंपरा और रिवाजों के खिलाफ मान सकते हैं। लिहाजा इस विधेयक को पास करने से पहले बीजेपी एक एक कदम फूंक फूंक कर आगे बढ़ाएगी।

Tags:    

Similar News