लोकसभा चुनाव 2024: कंगना रनौत से हारने वाले विक्रमादित्य पर कांग्रेस ने खर्चे सबसे ज्यादा रुपये, राहुल गांधी को मिला इतना फंड, पार्टी ने चुनाव आयोग को सौंपा ब्यौरा

  • कांग्रेस ने विक्रमादित्य को दिए चुनाव लड़ने के लिए सबसे ज्यादा रुपये
  • राहुल गांधी को मिले 1.4 करोड़ रुपये
  • कांग्रेस ने चुनाव आयोग को सौंपा व्यय विवरण

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-29 17:36 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग को इस साल हुए आमचुनाव में पार्टी उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए पार्टी फंड से मिले पैसों के बारे में जानकारी दी। इसके मुताबिक हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से फिल्म स्टार और बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले विक्रमादित्य पर कांग्रेस ने सबसे ज्यादा खर्चा किया। उन्हें पार्टी फंड से सबसे ज्यादा 87 लाख रुपये जो कि पार्टी के अन्य प्रत्याशियों में सबसे ज्यादा है। बता दें कि इस चुनाव में विक्रमादित्य को हार का सामना करना पड़ा था।

राहुल गांधी को मिले इतने रुपये

वहीं बात करें राहुल गांधी की तो उन्होंने यूपी की रायबरेली और केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ा था। इन दोनों चुनाव को लड़ने के लिए राहुल को पार्टी फंड से 1.40 करोड़ यानी दोनों सीटों के लिए 70-70 लाख रुपये मिले थे। बता दें कि राहुल ने इन दोनों ही सीटों पर करीब 4-4 लाख वोटों से बड़ी जीत हासिल की थी। वह वर्तमान में लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष हैं।

इन प्रत्याशियों को भी मिली बड़ी धनराशि

चुनाव आयोग को दिए ब्यौरे में कांग्रेस ने बताया कि यूपी की अमेठी लोकसभा सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को हराने वाले किशोरी लाल शर्मा को भी पार्टी से 70 लाख रुपये की धनराशि मिली थी। उनके अलावा केरल की अलाप्पुझा सीट से लड़ने वाले केसी वेणुगोपाल और केरल की अलाप्पुझा सीट से चुनाव लड़ने वाले मणिकम टैगोर को भी 70-70 लाख रुपये का पार्टी फंड मिला था।

दिग्विजय सिंह को मिले 50 लाख रुपये

मध्यप्रदेश की राजगढ़ सीट से चुनाव लड़ने वाले दिग्विजय सिंह को पार्टी से 50 लाख रुपये की राशि मिली थी। उनके अलावा पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा को 46 लाख रुपये मिले थे। दोनों को ही चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था।

बता दें कि नियम के मुताबिक चुनाव में प्रत्याशी एक सीमा तक ही खर्च कर सकता है। हालांकि पार्टियों के संबंध में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। चुनाव आयोग के मुताबिक लोकसभा चुनाव में एक प्रत्याशी अधिकतम 95 लाख रुपये और विधानसभा चुनाव में 40 लाख रुपये तक खर्च कर सकता है। हालांकि यह सीमा देश के कुछ राज्यों में कम ज्यादा है। 

Tags:    

Similar News