लोकसभा चुनाव 2024: अंतिम चरण की 57 सीटों पर थमा प्रचार-प्रसार, 1 जून को होगी वोटिंग, 4 को आएगा रिजल्ट

  • थमा सातवें चरण के चुनाव प्रचार पर लगी लगाम
  • 57 सीटों पर 1 जून को होगा मतदान
  • 4 जून को घोषित होंगे नतीजे

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-30 14:15 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के सातवें व आखिरी चरण के लिए प्रचार-प्रसार शोर थम गया। आज गुरुवार (30 मई) को इसका अंतिम दिन था। अब इसके लिए शनिवार 1 जून को मतदान होगा और 4 जून को सभी चरणों के परिणाम की घोषणा होगी। लोकसभा चुनाव के इस आखिरी फेज में देश के आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर वोटिंग होंगी। जिनमें सबसे ज्यादा पंजाब और यूपी की 13-13 सीटें हैं। इसके अलावा पं. बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 3 और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की 1 सीट शामिल है।

अंतिम चरण की चर्चित सीटें

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में सबसे ज्यादा चर्चित सीट यूपी की वाराणसी सीट है। जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा हिमाचल की मंडी और हमीरपुर सीट, यूपी की गोरखपुर सीट, बंगाल की डायमंड हार्बर सीट, बिहार की काराकाट और पाटिलपुत्र सीट इस चरण की हॉट सीटों में शामिल हैं।

पिछले चुनाव में 57 में से 32 सीटें जीती थी एनडीए

साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में आठ राज्यों की इन 57 सीटों में एनडीए का पलड़ा भारी रहा था। गठबंधन ने 57 में से 32 सीटें जीती थीं, वहीं तत्कालीन यूपीए ने 9 सीटों पर जीत दर्ज की थी। बाकी सीटें अन्य ने अपने नाम की थी। दोनों ही गठबंधनों ने इस बार के चुनाव में जीत हासिल करने के लिए अपना पूरा जोर लगाया है। इस चरण का सबसे रोचक मुकाबला पंजाब में देखने को मिल रहा है, जहां चार प्रमुख दल आप, भाजपा, कांग्रेस व अकाली दल अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं।

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल, दूसरे चरण का 26 अप्रैल, तीसरे चरण के 7 मई, चौथे चरण का 13 मई को, पांचवें चरण का 20 मई और छठे चरण का मतदान 25 मई को हुआ था।

Tags:    

Similar News