विधानसभा उपचुनाव 2024 रिजल्ट: देवभूमि उत्तराखंड में बीजेपी को लगा झटका, कांग्रेस ने जीती मंगलौर और बदरीनाथ सीट

  • उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर सीट के नतीजे हुए घोषित
  • बीजेपी को मिली करारी शिकस्त
  • कांग्रेस ने दोनों सीटों पर हासिल की जीत

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-13 11:19 GMT

डिजिटल डेस्क, देहरादून। देवभूमि उत्‍तराखंड में दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। पार्टी को प्रदेश की मगंलौर और बद्रीनाथ पर हार का सामना करना पड़ा है। इन दोनों ही सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। बीजेपी के लिए सबसे बड़ी परेशानी की वजह यूपी की अयोध्या सीट के बाद बद्रीनाथ सीट पर शिकस्त मिली है।

बता दें कि हरिद्वार की मंगलौर सीट बसपा विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन के बाद रिक्त हो गई थी। वहीं, बद्रीनाथ सीट से कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी ने इस्तीफा दे दिया था। वह बीजेपी में शामिल हो गए थे। जिसके बाद यह विधानसभा सीट भी खाली हो गई थी। बीजेपी ने उपचुनाव में राजेंद्र भंडारी को अपना उम्मीदवार बनाया था, जबकि कांग्रेस ने लखपत बुतोला को मैदान में उतारा था।

10 जुलाई को हुई थी वोटिंग

इन दोनों सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव हुआ था। मंगलौर सीट की बात करें तो यहां कांग्रेस और सत्ताधारी बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी। इस सीट से बीजेपी ने करतार सिंह भड़ाना और कांग्रेस ने काजी मोहम्मद निजामुद्दीन को उतारा था। जिसमें मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार काजी मोहम्मद निजामुद्दीन ने जीता। उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी करतार सिंह भड़ाना को 422 वोटों से मात दी। काजी मोहम्मद निजामुद्दीन की जीत के बाद राज्य के पूर्व सीएम और दिग्गज कांग्रेस नेता हरीश रावत ने बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जनता ने कांग्रेस पर अपना भरोसा जताया है। कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि सत्ताधारी दल के प्रेशर और उनकी पुलिस प्रशासन के द्वारा कराई गई जोर-जबरदस्ती भी काम नहीं आई। जनता ने कांग्रेस की नीतियों और उसके विचारों पर विश्वास जताया है। राज्य की दोनों सीटों पर कांग्रेस की ऐतिहासिक जीत हुई है।

बद्रीनाथ में बीजेपी की चौंकाने वाली हार

इस सीट पर बीजेपी के राजेंद्र भंडारी का मुकाबला कांग्रेस के लखपत बुतोला से था। राजनीतिक जानकार इस सीट पर राजेंद्र भंडारी के प्रभाव और सत्ताधारी दल बीजेपी के बढ़िया चुनाव प्रबंधन के चलते भारतीय जनता पार्टी की जीत सुनिश्चित मान रहे थे। लेकिन परिणाम चौंकाने वाले आए। कांग्रेस के बुतोला ने इस सीट पर बीजेपी के राजेंद्र सिंह भंडारी को 5224 वोटों से हरा दिया।

Tags:    

Similar News