दिल्ली विधानसभा चुनाव: पुराने चेहरों के भरोसे नई जीत की तैयारी! जिन्हें पहले किया रिजेक्ट, उन्हें टिकट देगी बीजेपी, जानिए कौन कौन से हैं चेहरे?

  • दिल्ली में अगले साल विधानसभा चुनाव
  • राजनीतिक दलों ने तैयारी की तेज
  • भाजपा ने पुराने चेहरों पर दाव लगाने की बनाई रणनीति

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-17 13:14 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में अगले साल विधानसभा चुनाव होने है, जिसे लेकर राजनीतिक दलों ने अभी से तैयारियां करना शुरू कर दी है। इस कड़ी में दिल्ली की सत्ताधारी दल आम आदमी पार्टी ने पदयात्रा शुरू करने जा रही है। कांग्रेस भी अपने संगठन और ब्लॉक को मजबूत करती दिखाई दे रही है। भारतीय जनता पार्टी की बात करें तो इस बार उसकी कोशिश दिल्ली की सत्ता में वापसी करने की रहेगी। हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने जिस तरह से दिल्ली के सातों सीटों पर अपनी शानदार जीत दर्ज की हैं। उससे वह दो दशक बाद आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कॉन्फिडेंट दिखाई दे रही है। बता दें, दिल्ली में विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 2025 के फरवरी महीने तक है।

भाजपा लगाएगी पुराने चेहरों पर दांव

यदि देखा जाए तो दिल्ली में पिछले दो बार के विधानसभा चुनाव में भाजपा का प्रदर्शन लोकसभा चुनाव के जैसा सफल नहीं हो पाया है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, 2025 विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी एक बार फिर से पूर्व सांसदों पर दाव लगाने जा रही है। लोकसभा चुनाव के दौरान इन सांसदों का टिकट काट दिया गया था। इस लिस्ट में जिन सांसदों के नाम पर चर्चा हो रही है उनमें रमेश बिधूड़ी, परवेज वर्मा और मीनाक्षी लेखी का नाम सबसे आगे है। पार्टी ने इन नेताओं से आगामी विधानसभा चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा है। हालांकि, पार्टी की ओर से इन तीनों पूर्व सांसद को चुनावी मैदान में उतारने की संभावना ज्यादा है।

फिलहाल, भाजपा ने पूर्व सांसद गौतम गंभीर, हंसराज हंस और डॉ. हर्षवर्धन को विधानसभा चुनाव लड़ाने के नतीजे पर नहीं पहुंची है। लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी ने दिल्ली की सीटों पर केवल राज्यसभा में सांसद रह चुके मंत्रियों को ही चुनावी मैदान में उतारा था। सूत्रों की मानें तो पार्टी दिल्ली की तुगलकाबाद या बदरपुर विधानसभा सीट से रमेश बिधूड़ी को चुनाव लड़ा सकती है। जबकि, मीनाक्षी लेखी को कस्तूरबा नगर या ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट और परवेज वर्मा को मटियाला, नजफगढ़ या महरौली से कैंडिडेट के तौर पर चुना जा सकता है।

बता दें कि रमेश बिधूड़ी को तुगलकाबाद सीट से साल 2003 से 2013 तक लगातार दो बार के विधायक रह चुके हैं। वहीं, परवेज वर्मा भी महारौली विधानसभा सीट से साल 2013 में जीत हासिल कर चुके हैं। लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी ने चांदनी चौक से डॉ. हर्षवर्धन के जगह प्रवीण खंडेलवाल, नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी की जगह बांसुरी स्वराज, पश्चिमी दिल्ली से परवेज वर्मा की जगह कमलजीत सहरावत, दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी की जगह रामवीर सिंह बिधूड़ी, पूर्वी दिल्ली से गौतम गंभीर की जगह हर्ष मल्होत्रा और उत्तर पश्चिम दिल्ली से हंसराज हंस की जगह योगेंद्र चंदोलिया को उम्मीदवार बनाया था। इनमें से केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट ही ऐसी थी, जहां से मनोज तिवारी को दोबारा प्रत्याशी बनाया गया था। 

Tags:    

Similar News