खेल: अभिनव बिंद्रा ने विनेश फोगाट से कहा, 'आप एक योद्धा की सच्ची भावना का प्रतीक हैं'

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-08 11:11 GMT

नई दिल्ली, 8 अगस्त (आईएएनएस) शूटिंग में भारत के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ने 2024 पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट से मिलने के बाद उनके लिए समर्थन का संदेश लिखा और कहा कि वह एक योद्धा की सच्ची भावना का प्रतीक हैं।

यह तब हुआ जब विनेश ने महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा के फ़ाइनल में पहुंचने के बाद अयोग्य घोषित होने के कारण गुरुवार तड़के कुश्ती से संन्यास की घोषणा की थी।

विनेश, जो कुश्ती में ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई थीं, बुधवार को अपने फाइनल से कुछ घंटे पहले दूसरे वेट-इन के लिए वजन कम करने में विफल रहीं और अयोग्य घोषित कर दी गईं, इस प्रकार एक सुनिश्चित पदक से चूक गईं।

बिंद्रा ने एक्स पर पोस्ट किया,"प्रिय विनेश, ऐसा कहा जाता है कि खेल मानवीय इच्छा का उत्सव है। मैंने अपने करियर में कई बार इसे सच होते देखा है, लेकिन आज से अधिक इसकी गूंज कभी नहीं हुई। जैसे ही मैं अपने चारों ओर देखता हूं, मुझे एक राष्ट्र और उसके लोग दिखाई देते हैं अपने अटल संकल्प का जश्न मनाएं। ''

उन्होंने कहा, "आप एक योद्धा हैं - मैट के अंदर और बाहर। आपके माध्यम से, हम सीख रहे हैं कि लड़ाई में कभी न हारने का क्या मतलब है, भले ही हार भारी हो। आप एक योद्धा की सच्ची भावना का प्रतीक हैं।"

बिंद्रा ने कहा,"सभी जीतें एक जैसी नहीं दिखतीं। कुछ एक चमकदार स्मारिका के रूप में समाप्त हो जाती हैं, लेकिन जो अधिक मायने रखती हैं वे उन कहानियों में अपना रास्ता खोज लेती हैं जो हम अपने बच्चों को सुनाते हैं। और इस देश का हर बच्चा जानेगा कि आप कितने चैंपियन हैं। हर बच्चा जानेगा आपने जो लचीलापन दिखाया है उसके साथ जीवन का सामना करना चाहते हैं, इसके लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं, अभिनव बिंद्रा।''

प्रसिद्ध फोगाट बहनों के परिवार से आने वाली विनेश 2021 में एशियाई चैंपियनशिप जीतने के अलावा, अपने कुश्ती करियर में तीन राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण, दो विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक और एक एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक की विजेता रही हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News