राजनीति: उधमपुर में 'मेरा युवा भारत' कार्यक्रम की पहली वर्षगांठ से पहले सफाई अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मेरा युवा भारत (माय भारत)' कार्यक्रम की पहली वर्षगांठ इस साल 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। इस उपलक्ष्य में आज जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में "माय भारत" समारोह की एक श्रृंखला का आयोजन किया गया।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-28 14:32 GMT

उधमपुर, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मेरा युवा भारत (माय भारत)' कार्यक्रम की पहली वर्षगांठ इस साल 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। इस उपलक्ष्य में आज जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में "माय भारत" समारोह की एक श्रृंखला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र, उधमपुर नगर परिषद, राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) और स्कूल के छात्रों ने "राष्ट्र की समृद्धि के लिए अखंडता की संस्कृति" के इस वर्ष के विषय पर काम करते हुए शहर के विभिन्न बाजारों में सफाई अभियान चलाया। स्वयंसेवकों ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों की सफाई की और इसके साथ ही प्रधानमंत्री के संदेश के अनुसार वृद्धाश्रम का भी दौरा किया, जहां उन्होंने वहां रहने वाले बुजुर्गों के कमरों की सफाई की।

'मेरा युवा भारत' कार्यक्रम को प्रधानमंत्री मोदी ने 31 अक्टूबर 2023 को राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर कर्तव्य पथ पर लॉन्च किया था। इस प्लेटफार्म का उद्देश्य देश के युवा वर्ग को प्रेरित करना और उन्हें सामाजिक सेवा में सक्रिय रूप से शामिल करना है।

भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार, 'मेरा युवा भारत' कार्यक्रम के पहले वर्ष के पूर्ण होने पर उधमपुर में अन्य भागों की तरह सफाई अभियान और अन्य कल्याणकारी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस पहल का उद्देश्य समाज के कल्याण के लिए जागरूकता फैलाना और युवा पीढ़ी को जिम्मेदार नागरिक बनाने में मदद करना है।

उधमपुर में आयोजित इस सफाई अभियान में स्थानीय समुदाय के सदस्यों को भी शामिल किया गया, जिससे सभी ने मिलकर शहर को साफ और हरा-भरा बनाने का संकल्प लिया। यह कार्यक्रम न केवल स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करता है, बल्कि सामुदायिक सहयोग और एकजुटता की भावना को भी बढ़ावा देता है।

एनएसएस मोहित सिंह ने कहा कि वह उधमपुर के बिलेनबोली के पास स्थित वृद्धाश्रम में सफाई के लिए आए हैं। उन्होंने बताया कि दीवाली के मौके पर स्वच्छता का ध्यान रखना आवश्यक है, क्योंकि भारत युवा शक्ति का देश है। मोहित ने सभी से अपील की कि वे पर्यावरण के अनुकूल दीपावाली मनाएं और कम प्रदूषण वाले पटाखों का उपयोग करें। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि लोग त्यौहार को मिलकर मनाएं, जिससे सभी खुश रहें।

एक अन्य छात्र ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा स्थापित 'मेरा युवा भारत' संगठन की पहली वर्षगांठ मनाई जा रही है। इस अवसर पर बाजारों में स्वच्छता अभियान और अस्पतालों में स्वैच्छिक सेवा का आयोजन किया गया। ट्रैफिक प्रबंधन में भी युवा स्वयंसेवकों ने सक्रिय भागीदारी निभाई। सरकार द्वारा समय-समय पर शुरू की गई विभिन्न पहलों के तहत, इस अभियान से उम्मीद है कि युवा वर्ग में स्वयंसेवी भावना को बढ़ावा मिलेगा और श्रमदान के प्रति उनकी जागरुकता बढ़ेगी। प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार, यह अभियान भारत को विकसित राष्ट्र की दिशा में अग्रसर करने में सहायक सिद्ध होगा।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News