अंतरराष्ट्रीय: अजरबैजान ने ब्रिक्स सहयोग तंत्र में शामिल होने के लिए औपचारिक आवेदन किया

अजरबैजान के विदेश मंत्रालय की घोषणा के अनुसार, अजरबैजान ने आधिकारिक तौर पर ब्रिक्स सहयोग तंत्र में शामिल होने के लिए आवेदन किया।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-21 14:19 GMT

बीजिंग, 21 अगस्त (आईएएनएस)। अजरबैजान के विदेश मंत्रालय की घोषणा के अनुसार, अजरबैजान ने आधिकारिक तौर पर ब्रिक्स सहयोग तंत्र में शामिल होने के लिए आवेदन किया।

अजरबैजान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के बाद इस खबर की पुष्टि की। यह औपचारिक आवेदन जुलाई में कज़ाकिस्तान के अस्ताना में आयोजित शांगहाई सहयोग संगठन (एससीओ) के 24वें शिखर सम्मेलन के दौरान अजरबैजान द्वारा व्यक्त की गई रुचि के बाद किया गया है।

बता दें कि ब्रिक्स की स्थापना पहली बार 2006 में हुई थी, जब ब्राजील, रूस, भारत और चीन के विदेश मंत्री सहयोग ढांचे को आरंभ करने के लिए एकत्रित हुए थे। दिसंबर 2010 में दक्षिण अफ्रीका को समूह के प्रतिनिधित्व का विस्तार करते हुए इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था।

वहीं, 24 अगस्त, 2023 को 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान एक विशेष प्रेस कॉन्फ्रेंस में छह नए देशों- सऊदी अरब, मिस्र, यूएई, अर्जेंटीना, ईरान और इथियोपिया- को इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया, जिनकी सदस्यता 1 जनवरी 2024 से प्रभावी हो गई।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News