क्रिकेट: गंभीर की सोच बिल्कुल स्पष्ट है कि वह टीम के साथ क्या करना चाहते हैं रोहित

श्रीलंका के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाली भारत की तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में टीम पहली बार नए मुख्य कोच गौतम गंभीर के मार्गदर्शन में खेलेगी। कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि राहुल द्रविड़ के बाद कप्तानी संभालने वाले गंभीर की सोच बहुत स्पष्ट है कि वह टीम के साथ क्या करना चाहते हैं।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-01 12:34 GMT

कोलंबो, 1 अगस्त (आईएएनएस)। श्रीलंका के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाली भारत की तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में टीम पहली बार नए मुख्य कोच गौतम गंभीर के मार्गदर्शन में खेलेगी। कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि राहुल द्रविड़ के बाद कप्तानी संभालने वाले गंभीर की सोच बहुत स्पष्ट है कि वह टीम के साथ क्या करना चाहते हैं।

रोहित ने कहा, ''देखिए, गौतम गंभीर ने पहले बहुत क्रिकेट खेला है और फिर शीर्ष पर बैठने से पहले वह एक फ्रेंचाइजी टीम के साथ भी जुड़े रहे हैं। तो हाँ, जैसा कि मैंने कहा, यह स्पष्ट रूप से पिछले कोचिंग स्टाफ से अलग होगा। हर इंसान और व्यक्ति अलग है। इससे पहले जब राहुल द्रविड़ टीम में शामिल हुए थे, तब हमारे पास रवि शास्त्री थे।''

कप्तान ने कहा,“तो हर व्यक्ति अलग ढंग से काम करता है। मैं गौतम गंभीर को काफी समय से जानता हूं। हमने साथ में थोड़ा क्रिकेट खेला। हमने पहले भी साथ में काफी बातचीत की है। अब जब वह यहां है, तो उसका दिमाग बिल्कुल स्पष्ट हो गया है कि वह टीम के साथ क्या करना चाहता है, जो बहुत अच्छी बात है।'

रोहित ने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हम बहुत आगे की योजना नहीं बनाना चाहते। हम यहां तीन मैच खेलने आये हैं। इसलिए लक्ष्य और विचार इन तीन मैचों से कुछ वापस लेना और एकदिवसीय क्रिकेट में हम क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके बारे में बहुत कुछ सीखने का प्रयास करना है। तो हाँ, यह बहुत ही रोमांचक समय है। ”

यह पूछे जाने पर कि गंभीर के साथ उनकी बातचीत से अब तक क्या नतीजा निकला है, रोहित ने कहा, “देखिए, हम जो बात कर रहे थे वह मूल रूप से क्रिकेट के बारे में थी। जैसे टीम को कैसे चलाना है, क्या जरूरतें हैं, कहां कमियां हैं, हमने कहां अच्छा प्रदर्शन किया है. मूलतः, यह बस उनसे मिलने के बारे में था, क्योंकि मुझे उनसे मिलने का मौका नहीं मिला।''

“मैं यहां आया और उनसे मिला। इसलिए हम इस बारे में थोड़ी चर्चा कर रहे थे कि टीम के साथ कैसे खेलना है, क्या करना है, आगे कौन से टूर्नामेंट आने वाले हैं और हमें यहां क्या करना है, किसी विशेष टीम के खिलाफ कैसे खेलना है। मूलतः, हम इस सब के बारे में बात कर रहे थे।”

रोहित ने लोगों से यह भी अपील की कि वे इस बात को लेकर चिंतित न हों कि मैच के दौरान गंभीर हंसते हैं या नहीं। “देखो गौतम भाई ड्रेसिंग रूम में खूब मस्ती करते हैं। वह खूब हंसता है, अब उनका निजी तो उनका निजी है. मुझे नहीं लगता कि हमें इस पर्सनल स्पेस में जाने की कोशिश करनी चाहिए कि वह हंसेगा या नहीं, या वह ऐसा करेगा या नहीं। प्रत्येक का अपना रास्ता है। आप बहुत हंसते हैं, हो सकता है लोगों को यह पसंद न आये. इसलिए यह हर किसी पर निर्भर है कि उन्हें क्या पसंद है और क्या नहीं।''

श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारत की तैयारी की शुरुआत का भी प्रतीक है, और जब उनसे पूछा गया कि टीम को 50 ओवर के खेल में क्या सुधार करने की जरूरत है, तो रोहित ने कहा कि कोई भी शुक्रवार को मैच के दौरान इसे देख सकता है।

“यह अभ्यास का मैदान नहीं है, यह अभी भी एक अंतरराष्ट्रीय मैच है। हम अपने दिमाग में रखेंगे कि हम एक टीम के रूप में क्या हासिल करना चाहते हैं।' लेकिन यह किसी भी तरह से तैयारी या अभ्यास या ऐसा कुछ नहीं है। हम यहां आकर अच्छी क्रिकेट खेलना चाहते हैं और सीरीज से कुछ हासिल करना चाहते हैं।' यह बहुत ही सरल है। हम इसके बारे में सोचना नहीं चाहते, चलो यह कोशिश करें, चलो वह कोशिश करें।”

बेशक, हम हर संभव कोशिश करना चाहते हैं। लेकिन कभी-कभी आपको यह समझना होगा कि जब आप देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, तो हम जो क्रिकेट खेलना चाहते हैं उसकी गुणवत्ता वैसी ही रहनी चाहिए जैसी है और हमने पिछले कुछ वर्षों में अपना क्रिकेट कैसे खेला है। इसलिए मुझे लगता है कि यह (चैंपियंस ट्रॉफी के लिए) तैयारी के बारे में सोचने से ज्यादा महत्वपूर्ण है, तो आइए बाहर जाएं और कोलंबो और इस तरह की चीजों में आराम करें।

“लेकिन हम जो करना चाहते हैं उसके संदर्भ में, यह केवल एक विशेष क्षेत्र नहीं है जिसमें हम सुधार करना चाह रहे हैं। यह समग्र खेल है, क्योंकि खेल में आप कुछ करके खुश नहीं बैठ सकते। आपको आगे बढ़ते रहना होगा। आप आगे बढ़ते रहना चाहते हैं और खुद को चुनौती देना चाहते हैं।"

“जहां तक ​​अब यहां हमारी बात है, हम खुद को चुनौती देना चाहते हैं और देखना चाहते हैं कि एक टीम के रूप में हम क्या अलग कर सकते हैं। जब आप कोई श्रृंखला खेलते हैं, जब आप कोई मैच खेलते हैं तो सीखने के लिए हमेशा कुछ नया होता है। तो मुझे ऐसा ही लगता है. हमने अतीत में जो कुछ भी किया, वह उस विशेष समय के लिए अच्छा था।

रोहित ने यह कहते हुए हस्ताक्षर किए कि खिलाड़ियों को परिणाम के बारे में सोचे बिना काम करने की आजादी देनी होगी। “समय आगे बढ़ता रहता है। हमें भी आगे बढ़ते रहना है. तो हम देखेंगे, हम अलग-अलग चीजें, नई चीजें और अलग तरीके से प्रयास करना चाहते हैं और देखना चाहते हैं कि यह हमारे लिए कैसी योजना बनाती है। ऐसा करते समय, सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा खिलाड़ियों को ऐसा करने की अनुमति देना है।”

“अगर उन्हें आज़ादी मिले तो वे अलग-अलग समय पर अलग-अलग काम करने में सक्षम होंगे। इसलिए यह सुनिश्चित करना हमारा काम है कि हम खिलाड़ियों के लिए वह माहौल बनाएं। यह सृजन के बारे में नहीं है. हमने पहले ही ऐसा माहौल बना दिया है कि खिलाड़ी यहां आएं और खुलकर खेलें। परिणाम या अपने प्रदर्शन के बारे में ज़्यादा न सोचें।”

“अगर आप उस तरह से खेलते हैं जिस तरह से टीम आपसे खेलने की उम्मीद कर रही है, तो हम बहुत खुश हैं। क्योंकि आख़िरकार, आप टीम के लिए वही काम करना चाहते हैं जो टीम प्रबंधन आपसे चाहता है। इसलिए हर कोई अपनी भूमिका निभाता है, क्योंकि टीम बेहतर स्थिति में होती है।''

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News