राजनीति: महाराष्ट्र चुनाव शिवसेना ने जारी की तीसरी सूची, दो पूर्व भाजपा नेताओं के भी नाम

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-28 18:58 GMT

मुंबई, 29 अक्टूबर (आईएएनएस) मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को 15 उम्मीदवारों की अपनी तीसरी सूची जारी की।

इन 15 सीटों में से पार्टी ने हातकणंगले को जन सुराज्य पक्ष और शिरोल को राजश्री शाहुविका अघाड़ी के लिए छोड़ दिया है।

शिवसेना ने तीनों सूची मिलाकर अब तक 78 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है और दो अपने सहयोगियों के लिए जारी की है। मंगलवार को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है और वह अपने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर सकती है।

शिवसेना ने कन्नड़ निर्वाचन क्षेत्र से संजना जाधव को मैदान में उतारा है, जो एक वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे की बेटी हैं। जाधव रविवार को मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख नेता एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में शिवसेना में शामिल हुईं। इस मौके पर उनके पिता भी मौजूद थे।

शिवसेना ने मुंबादेवी निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व भाजपा नेता और प्रवक्ता शाइना एनसी को कांग्रेस उम्मीदवार अमीन पटेल के खिलाफ मैदान में उतारा है। पटेल ने 2009, 2014 और 2019 में लगातार तीन बार जीत हासिल की है। शाइना एनसी का नाम वर्ली सीट के लिए चर्चा में था, लेकिन सीट बंटवारे के समझौते के दौरान भाजपा को यह सीट अपने कोटे में नहीं मिली। वर्ली सीट जीतने वाली शिवसेना ने राज्यसभा सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा को शिवसेना यूबीटी उम्मीदवार और पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे के खिलाफ मैदान में उतारा है।

पार्टी के अन्य उम्मीदवारों में शशिकांत खेडेकर (सिंदखेडराजा), हिकमत उधन (घनसांगवी), राजेश मोरे (कल्याण ग्रामीण), अशोक पाटिल (भांडुप पश्चिम), अमोल खटाल (संगमनेर), भाऊसाहेब कांबले (श्रीरामपुर), विट्ठलराव लांघे-पाटिल (नेवासा), अजीत पिंगले (धाराशिव), दिग्विजय बगल (कर्मला), राजेंद्र राउत (बार्शी) और राजेश बेंदल (गुहागर) शामिल हैं। राजेंद्र राउत 2019 विधानसभा चुनाव में निर्दलीय के रूप में चुने गए थे और रविवार को ही पार्टी में शामिल हुए थे।

शिवसेना की सहयोगी जनसुराज्य पक्ष ने हातकणंगले से अशोकराव माने को तथा दूसरे सहयोगी राजश्री शाहू विकास अघाड़ी ने राजेंद्र येद्रावकर को मैदान में उतारा है, जो 2019 के विधानसभा चुनाव (शिरोल) में निर्दलीय के रूप में निर्वाचित हुए थे।

शिंदे गुट ने मुख्यमंत्री सहित अपने अधिकांश मौजूदा विधायकों (40) को फिर से उम्मीदवार बनाया है तथा भाजपा और राकांपा के साथ सीट बंटवारे की वार्ता के दौरान अपने कोटे में मिली अन्य सीटों पर नए चेहरे दिए हैं।

अब तक भाजपा ने 146 उम्मीदवारों की घोषणा की है, जबकि उसने अपने कोटे से चार सीटें सहयोगियों के लिए छोड़ी हैं, जबकि राकांपा ने 49 सीटों की सूची जारी की है।

इस बीच, सोमवार तक 288 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 3,259 उम्मीदवारों के लगभग 4,426 नामांकन पत्र दाखिल किए जा चुके हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News