मॉनसून अलर्ट: पश्चिम बंगाल समेत देश के कई इलाकों में होगी तेज बारिश! IMD ने जारी किया अलर्ट, UP-दक्षिण भारत में भी दिखेगा असर

  • मौसम विभान ने जारी किया अलर्ट
  • पश्चिम बंगाल समेत कई क्षेत्रों में भारी बारिश के आसार
  • उत्तरप्रदेश और दक्षिण भारत में भी हो सकती है तेज बारिश

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-16 12:32 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पश्चिम बंगाल के कुछ इलाके कम दबाव वाला क्षेत्र बनने की पुष्टि की है। इसे लेकर मौसम विभाग (आईएमडी) ने बड़ा अपडेट दिया है। जिसके मुताबिक, अगले कुछ दिनों में यह दबाव और भी तेज से बढ़ सकता है। इसे देखते हुए आईएमडी ने अगले सप्ताह पूर्वी और मध्य भारत में काफी तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही दक्षिण भारत के केरल, तमिलनाडु, समेत कर्नाटक के क्षेत्रों में भारी बारिश की उम्मीद जताई गई है। बता दें कि, मौसम विभाग की ओर से पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले 5 दिनों तक तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

बीतें 24 घंटे में पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, ओडिशा, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, झारखंड, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में ज्यादा से थोड़ी अधिक बारिश हुई थी। जबकि, उत्तर पश्चिम भारत के हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, लद्दाख में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके साथ-साथ कई इलाकों में तेज बारिश भी हो सकती है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर और लद्दाख में 16, 19 और 20 अगस्त, हिमाचल प्रदेश में 16 से 20 अगस्त, उत्तराखंड में 17 से 20 अगस्त, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 20 अगस्त, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 18 से 22 अगस्त, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 17 से 22 अगस्त, पश्चिमी राजस्थान में 16 से 17 अगस्त को तेज बारिश का उम्मीद जताई गई है। इस दौरान पश्चिमी राजस्थान में भी 16 अगस्त को काफी तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

इन इलाकों में भी तेज बारिश के आसार

भारत के अन्य क्षेत्रों में भी मॉनसून की स्थिति को लेकर मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है। जिनमें पश्चिमी और मध्य भारत के राज्यों में मध्य प्रदेश, विदर्भ (महाराष्ट्र), गोवा, छत्तीसगढ़, गुजरात, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, सौराष्ट्र और कच्छ में भारी हो सकती है। इसके अलावा मध्य प्रदेश में 16 से 22, विदर्भ में 16-20, छत्तीसगढ़ में 16 से 21, गोवा में 18-21, मध्य महाराष्ट्र में 19-20 गुजरात में 16 अगस्त को भी भारी बारिश होगी।

इसके अलावा मौसम विभाग ने पूर्वी भारत के पश्चिम बंगाल, सिक्किम 20-22, बिहार में 18-20, झारखंड, ओडिशा में 16-20, अरुणाचल प्रदेश में 22 अगस्त, असम, मेघालय में 16-17, और नगालैंड, मणिपुर में 20- 22 अगस्त तक भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। 

Tags:    

Similar News